एलडीए और नगर निगम की इस कार्रवाई से फिर बढ़ेगी लखनऊ की सड़कों पर रफ्तार

Smart News Team, Last updated: Thu, 26th Aug 2021, 3:30 PM IST
  • लखनऊ में अवैध पार्किंग की वजह से लगने वाले जाम से जल्द निजात मिल सकती है. लखनऊ में नगर निगम और लखनऊ विकास प्राधिकरण दोनों अवैध पार्किंग के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर अभियान चलाने जा रही है. निगम में फुटपाथ पर चल रही अवैध पार्किंग पर कार्रवाई करके उनके निरस्तीकरण की कार्रवाई करेगा. 
शहर में अवैध रूप से चल रही सभी पार्किंग बंद करने के आदेश दिए हैं.

लखनऊ. अवैध पार्किंग की वजह से राजधानी लखनऊ की रफ्तार लगातार धीमी होती जा रही है. जिसको देखते हुए अब नगर विकास विभाग कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है. विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए है, जिसके अनुसार, शहर में अवैध रूप से चल रही सभी पार्किंग बंद करने के आदेश दिए हैं. अवैध पार्किंग के चलते शहर के कई इलाकों में शाम होते ही जाम की स्थिति बन जाती है, जिससे आमजन को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है.

सड़क किनारे बिना सुविधा वाली पार्किंग होंगी बंद

नगर निगम अभियान चलाकर शहर की उन सभी पार्किंग को बंद करेगा, जिनमें किसी भी तरह की सुविधा नहीं हैं और जिनके अधिकांश वाहन रोड पर खड़े होते हैं जिनसे जाम की स्थिति बनती होगी. साथ ही निगम इन पार्किंग स्थलों के खिलाफ निरस्तीकरण की भी कार्रवाई करेगा. वहीं, जिन बिल्डिंग मालिकों द्वारा पार्किंग की जगह उसका उपयोग अन्य कामों में किया जा रहा है उस पर लखनऊ विकास प्राधिकरण लिस्ट बनाकर कार्रवाई करेगा. इनके लिए पार्किंग रीस्टोर कराने के लिए अभियान चलाया जाएगा.

गन्ने के दाम नहीं बढ़ने पर भड़कीं प्रियंका गांधी, कहा- किसानों के साथ अन्याय क्यों

जोन स्तर पर चलाया जाएगा अभियान

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने इस संबंध में बताया कि पार्किंग की समस्या से निजात दिलाने के लिए पार्किंग रिस्टोर कराने की तैयारी की जा रही है. इसके लिए शहर की उन बिल्डिंगों की लिस्ट बनाई जाएगी, जिनकी पार्किंग का उपयोग अन्य कामों में हो रहा है. जिसके बाद जोन स्तर पर अभियान चलाकर चरणबद्ध तरीके से पार्किंग की समस्या से शहर को निजात दिलाने का प्रयास किया जाएगा.

पार्किंग की वजह से इन इलाकों में लगता अधिक जाम

शहर में शाहनजफ रोड पर स्थित पंडित हाउस के पास, कैंट रोड स्थित ओडियन सिनेमा के पास शिवा प्लाजा, कैंट रोड स्थित मिडवेल अस्पताल के पास, बर्लिग्टन चौराहे के पास सूरज प्लाजा समेत कई ऐसे इलाके व बिल्डिंग हैं जहां पार्किंग के लिए बनाई जगह पर अन्य काम हो रहे हैं जिसकी वजह से आए दिन जाम की स्थिति बनी रहती है, जिसको लेकर अब निगम और प्राधिकरण दोनों अभियान चलाकर कार्रवाई करने की तैयारी कर रहे हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें