सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्र अब ऑनलाइन करें तैयारी

Smart News Team, Last updated: 03/11/2020 10:31 AM IST
  • सर्द के मौसम और जारी कोरोना का प्रकोप से बचाव करने के लिए सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के छात्रों को तैयारी करने का मौका ऑनलाइन दिया है. अब 10वीं और 12वीं बोर्ड के छात्र ऑनलाइन परीक्षा की तैयार आसानी से कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया पर कॉन्टेंट उपलब्ध कराया जाएगा
अब ऑनलाईन पढ़ाई कर सकेंगे 10वीं और 12वीं के छात्र

लखनऊ. सर्द के मौसम और जारी कोरोना का प्रकोप से बचाव करने के लिए सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के छात्रों को तैयारी करने का मौका ऑनलाइन दिया है. अब 10वीं और 12वीं बोर्ड के छात्र ऑनलाइन परीक्षा की तैयार आसानी से कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया पर कॉन्टेंट उपलब्ध कराया जाएगा. इतना ही नहीं बल्कि ये सभी कोर्स को तीन फॉर्मेट में मुहैया कराया गया है. वर्तमान स्थितियों को देखकर सीबीएसई ने यह निर्णय लिया है.

महामारी के चलते स्कूलों में पढ़ाई करना मुश्किल हो गया है जिसके कारण यह अहम कदम उठाया गया है. इसके पीछे छात्रों को प्रोत्साहित करना था क्योंकि उनकी तैयारी इस दौरान काफी बाधित हुई है.  

VIDEO: 'आंटी जी' कहना पड़ा महंगा, बीच बाजार में महिला ने लड़की को जमकर पीटा

ऐसे में ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी के लिए डिजिटल कॉन्टेंट बहुत ज़रुरी था. अब छात्र एनडीएलआई की साइट पर जाकर सोर्स, कॉन्टेंट और सब्जेक्ट की तैयारी और विस्तार से घर में कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त उन्हें सोर्स में एनसीईआरटी, सीबीएसई बोर्ड, दीक्षा, केन्द्रीय विद्दालय की ओर से स्टडी मेटेरियल उपलब्ध कराया गया है. 

फेसबुक पर बूढ़ी महिला से इश्क कर बैठा जवान लड़का, मिला तो सिर पर पड़ गई हथौड़ी

कैसे करे पिछले 10 वर्षों के प्रश्नों पत्रों से तैयारी?

कॉन्टेंट में छात्रों को प्रश्न पत्र, सॉल्यूशन, वीडियो लेक्चर, ऑडियो लेक्चर के साथ-साथ नोट्स भी मिल जाएंगे. वहीं विषयों में छात्रों को हर सब्जेक्ट्स के हिसाब से अच्छा स्टडी मेटेरियल मिलेगा. इसके अतिरिक्त छात्रों को अपने खुद के मूल्यांकन के लिए पिछले 10 वर्षों के प्रश्न पत्र दिए गए हैं. छात्रों को बस एनडीएलआई की वेबसाइट पर जाकर एग्जामिनेशन प्रिपेरेटरी पर क्लिक करना होगा, फिर उन्हें 10वीं और 12वीं की सूचना मिल जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें