CBSE ने बनाई 12 सदस्यीय कमेटी, 10 दिन में तैयार करेगी 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला

Smart News Team, Last updated: Fri, 4th Jun 2021, 7:25 PM IST
  • सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द करने क बाद अब रिजल्ट के लिए 12 मेंबर की कमेटी का गठन किया है. ये कमेटी 10 दिनों के अंदर सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट को फॉर्मूला तय करेगी. इस मीटिंग में सीबीएसई, यूजीसी और एनसीईआरटी के कई अधिकारी शामिल हैं.
12वीं के रिजल्ट के लिए बनाई गई इस कमेटी में सीबीएसई, नवोदय और केन्द्रीय विद्यालय के अधिकारी शामिल हैं.

लखनऊ. सीबीएसई 12वीं बोर्ड के एग्जाम रद्द होने क बाद अब रिजल्ट की तैयारी शुरू हो गई है. 12वीं के रिजल्ट के लिए सीबीएसई ने 12 सदस्यीय कमेटी गठित की है. ये कमेटी 10 दिनों में सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट को फॉमूला तय करेगी. उसी आधार पर 12वीं के छात्रों को नंबर दिए जाएंगे और नतीजे घोषित किए जाएंगे.

सीबीएसई की ओर से गठित की 12 मेंबर की इस कमेटी में शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव विपिन कुमार शामिल हैं. इसके अलावा शिक्षा निदेशालय के निदेशक और आईएएस उदित प्रकाश राय, केन्द्रीय विद्यालय संगठन की कमिश्नर निधि पांडेय, नवोदय विद्यालय समिति के कमिश्नर विनय गर्ग, यूजीसी के चेयरमैन, शिक्षा विभाग चंडीगढ़ के निदेशक रूबिन्द्रजीत सिंह बरार, शिक्षा मंत्रालय के पीके बनर्जी, एनसीईआरटी के डायरेक्टर, सीबीएसई आईटी के निदेशक अंतरिक्ष जौहरी, सीबीएसई एकेडमिक डायरेक्टर जोसेफ और सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक श्याम भारद्वाज शामिल हैं.

CBSE Board Exam: 11वीं के आधार पर मिले अंक, तो 12वीं के रिजल्ट में फंस सकता है पेच

आपको बता दें कि पहली जून को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सीबीएसई 12वीं के एग्जाम को रद्द करने का फैसला किया गया है. पीएम नरेन्द्र मोदी ने मीटिंग में कहा कि कोरोना की वजह से इस साल के एकेडमिक कैलेंडर पर अर पड़ा है. ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं के मुद्दे पर छात्र, उनके परिवार और और टीचरों के तनाव को खत्म करना जरूरी है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें