CBSE 10वीं बोर्ड रिजल्ट जुलाई के पहले हफ्ते में, शेड्यूल में बदलाव, जानें डिटेल

Smart News Team, Last updated: Tue, 18th May 2021, 2:29 PM IST
  • सीबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट अब जुलाई के पहले सप्ताह में आने की उम्मीद है. सीबीएसई ने मंगलवार को शेड्यूल में बदलाव किया है. इस शेड्यूल के अनुसार शिक्षक 30 जून तक CBSE के पोर्टल पर स्टूडेंट्स के नंबर अपलोड करेंगे.
सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट जुलाई के पहले हफ्ते में आने की उम्मीद है.

लखनऊ. सीबीएसई ने 10वीं के रिजल्ट के लिए बड़ी घोषणा की है. सीबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट अब जूलाई के पहले सप्ताह में निकल सकता है. सीबीएसई ने कोरोना महामारी को देखते हुए फैसला लिया है कि शिक्षक अब 30 जून तक नंबर सीबीएसई के पोर्टल पर चढ़ा सकते हैं. बोर्ड का कहना है कि उनकी जिम्मेदारी महामारी के इस दौर में शिक्षकों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी है. जिसके लिए सीबीएसई ने मंगलवार को नोटिस जारी करके कहा है कि 10वीं का रिजल्ट डालने के लिए सीबीएसई का पोर्टल 20 मई से उपलब्ध रहेगा. वहीं शिक्षक इसपर 30 जून तक मार्क्स चढ़ा सकते हैं.

सीबीएसई ने इससे पहले निर्देश दिया था कि इस साल 10वीं की परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी. जिसको देखते हुए इंटरनल असेसमेंट के तर्ज पर रिजल्ट दिया जाएगा. इस रिजल्ट को सीबीएसई के पोर्टल पर अपलोड करने के लिए शिक्षकों को 30 जून तक का समय दिया गया है. सीबीएसई ने 10वीं का रिजल्ट बनाने को लेकर स्कूलों को 18 पेज का नोटिफिकेशन भेजा था. बोर्ड की तरफ से पहले ही 10वीं के रिजल्टट के लिए फॉर्मूला तैयार कर लिया गया था.  

यूपी परिवहन विभाग की अंतरराज्यीय बस सेवाओं पर रोक, 5 जून तक रहेगा प्रतिबंध

सीबीएसई के फॉर्मूले के तहत स्कूलों को पांच सदस्यीय शिक्षकों की कमेटी बनानी है. जिसमें पांच मेन सब्जेक्ट के शिक्षक शामिल होंगे. साथ ही इस कमेटी में प्राचार्य चेयरपर्सन रहेंगे. साथ ही दो दूसरे स्कूल के सब्जेक्ट टीचर्स और दो सीबीएसई के प्रतिनिधि इस कमेटी का हिस्सा होंगे. बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण 10वीं बोर्ड एग्जाम कैंसिल कर दिए गए थे. वहीं 12वीं बोर्ड परीक्षा पर अभी तक सीबीएसई ने कोई फैसला नहीं लिया है. 

CM योगी के अधिकारियों को निर्देश, केंद्र को भेंजे DRDO की एंटी कोविड दवा 2DG मंगाने के लिए पत्र  

सीबीएसई ने मंगलवार को नया शेड्यूल जारी किया.
आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें