CBSE बोर्ड एग्जाम को लेकर बड़ा फैसला, 12वीं की परीक्षा टली, 10वीं के कैंसिल

Smart News Team, Last updated: Wed, 14th Apr 2021, 2:10 PM IST
  • कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई 12वीं के बोर्ड एग्जाम को स्थगित कर दिया है. वहीं 10वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया है.
सीबीएसई ने 12वीं के एग्जाम टाले, 10वीं की परीक्षा रद्द

लखनऊ. कोरोना की तेज रफ्तार के बीच सीबीएसई बोर्ड एग्जाम को फिलहाल के लिए टाल दिया है. सीबीएसई की परीक्षा को लेकर बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, सचिव समेत कई अधिकारियों के साथ बैठक की थी. जिसमें 12वीं की परीक्षा को फिलहाल के लिए टालने का फैसला लिया गया है. इसी के साथ 10वीं बोर्ड एग्जाम को कैंसिल कर दिया गया है. 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं की परीक्षा 4 मई से शुरू होकर 14 जून तक होने वाली थी. वहीं इस फैसले के बाद परीक्षा की तारीख को एक जून के बाद तय किया जाएगा. 

कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए बोर्ड परीक्षा आयोजित करना एक बड़ी चुनौती थी. सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में करीब 30 लाख छात्र हिस्सा लेंगे और इन परीक्षाओं को ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाना था. 

इलाहबाद HC का निर्देश, बोर्ड के छात्रों को कोविड वैक्सीन लगाने पर करें विचार

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी. अरविंद केजरवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार से परीक्षा रद्द करने की अपील करते हुए कहा था कि परीक्षा केंद्रों से वायरस तेजी से फैल सकता है. वहीं पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी केंद्र को चिठ्ठी लिखकर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को टालने की अपील की थी.  

CM योगी आदित्यनाथ कोरोना पॉजिटिव, सेल्फ आइसोलेट हुए, वर्चुअली काम रखेंगे जारी

जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना महामारी के कारण महाराष्ट्र ने भी राज्य बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर दिया था. वहीं मध्यप्रदेश माध्यमिक बोर्ड ने भी कक्षा 10वीं और 12वीं के एग्जाम को टाल दिया था.  

प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल यादव ने कहा- कोरोना संक्रमण के कारण यूपी बोर्ड परीक्षाओं को आगे बढ़ाए योगी सरकार 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें