CBSE बोर्ड ने तैयार किया फार्मूला, ऐसे होंगे 10वीं के छात्र प्रमोट, जानें डिटेल

Smart News Team, Last updated: Wed, 14th Apr 2021, 3:53 PM IST
  • कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षाएं रद्द की और 12वीं की परीक्षाएं टाल दी हैं. शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट वैकल्पिक पद्धति से जारी करेगी. इसके लिए सीबीएसई बोर्ड ने फॉर्मूला तैयार कर लिया है.
सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाएं रद्द की और 12वीं के एग्जाम को टाल दिया है.

लखनऊ. कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते सीबीएसई ने 4 मई से होने वालीं 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. वहीं 12वीं परीक्षाएं टाल दी गई हैं. 10वीं के रिजल्ट के बारे में शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि 10वीं कक्षा का रिजल्ट सीबीएसई ने तैयार की वैकल्पिक पद्धति से जारी किया जाएगा. जल्द ही बोर्ड मूल्यांकन का फॉर्मूला तैयार किया गया. 

शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि अगर कोई इस पद्धति से दिए गए अंकों से अंसतुष्ट होता है तो उसे बाद में मौका दिया जाएगा. हालत ठीक होने पर छात्रों की परीक्षाएं कराई जाएगी. जिसमें छात्र अपने माक्र्स सुधार सकते हैं. वहीं सीबीएसई 12वीं परीक्षाओं के लिए नया शेड्यूल पर 1 जून की स्थिति की समीक्षा करने के बाद फैसला लिया जाएगा.

CBSE बोर्ड एग्जाम को लेकर बड़ा फैसला, 12वीं की परीक्षा टली, 10वीं के कैंसिल

पिछले साल कोरोना की वजह से सीबीएसई के कई पेपर नहीं हो पाए थे. जिसके बाद इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क के आधार पर इन पेपरों का रिजल्ट जारी हुआ था. माना जा रहा है कि इस साल भी सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क के आधार पर जारी कर सकती है. पिछले साल 10वीं की एग्जाम में 91.46 फीसदी छात्र पास हुए थे हालांकि मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई थी.

इलाहबाद HC का निर्देश, बोर्ड के छात्रों को कोविड वैक्सीन लगाने पर करें विचार

आपको बता दें कि सीबीएसई से पहले छत्तीसगढ़ बोर्ड, पंजाब बोर्ड और मध्य प्रदेश बोर्ड भी कोरोना की वजह से अपनी परीक्षाएं स्थिगत कर चुके हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई लोग परीक्षाओं को रद्द करने की मांग कर रहे थे. जिसके बाद बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक समेत कई अधिकारियों के साथ बैठक की गई. इसके बाद 10वीं की परीक्षाएं रद्द और 12वीं की परीक्षाएं टालने का फैसला लिया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें