CBSE CTET Exam 2021: सीटीईटी परीक्षा की तारीखें घोषित, 20 सितंबर से आवेदन शुरू

Priya Gupta, Last updated: Sat, 18th Sep 2021, 3:00 PM IST
  • CBSE CTET Exam 2021: सीटीईटी परीक्षा की तारीख घोषित की जा चुकी है. परीक्षा 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक होगी.
CTET परीक्षा की तारीख घोषित

लखनऊ:  CTET परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो चुका है. सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा की नई तिथि का ऐलान कर दिया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) सीटीईटी की परीक्षा 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक होगी. परीक्षा तारीख को लेकर काफी लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था. लेकिन कोरोना के कारण परीक्षा की तारीखों में काफी देरी हो रही थी. आवेदन की प्रक्रिया 20 सितंबर से शुरू की जाएगी. जो भी उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

सेंट्रल टीचर एलिबिलिटी टेस्ट (CTET) को लेकर नई अपडेट सामने आई है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव किया है. अब से ये परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. सीबीएसई की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, होने वाली परीक्षा में अभ्यर्थियों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए CTET-2021 को अब ऑनलाइन मोड में दिसंबर 2021/जनवरी 2022 में आयोजित किया जाएगा.

कोरोना के बाद सुपर इन्फेक्शन से जंग लड़ रहे हैं मरीज, सेप्टिसीमिया संक्रमण के मामले बढ़े

जिन उम्मीदवारों ने पोस्ट ग्रेजुएशन किया है, वे सीटेट के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा अभ्यर्थियों के पास 2 वर्ष का प्रारंभिक शिक्षा के क्षेत्र में डिप्लोमा भी होना चाहिए. बता दें कि सीटेट की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय में शिक्षक भर्ती के लिए योग्य होते हैं. बिना सीटेट की परीक्षा पास किए अभ्यर्थी इन कॉलेजों में पढ़ाने के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें