CBSE CTET 2021: सीटेट परीक्षा के लिए इस दिन आएगा नोटिफिकेशन, यहां देखें डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Tue, 17th Aug 2021, 3:07 PM IST
  • CBSE CTET 2021 परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द ही इसी महीने जारी किया जाएगा. माना जा रहा है कि अब सिटेट परीक्षा का नोटिफिकेशन अगस्त 20 से 25 के बीच आ सकता है. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्‍मीदवार ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.
सीटैट परीक्षा के लिए इस दिन आएगा नोटिफिकेशन. फोटो साभार. सोशल मीडिया

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2021 की परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन अगस्त तक जारी किया जा सकता है. पहले नोटिफिकेशन जून में ही आना था, लेकिन किसी कारण यह स्थगित कर दिया गया. अब अनुमान लगाया जा रहा है कि नोटिफिकेशन अगस्त 20 से 25 तारीख तक आ सकता है. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.

हालांकि सीबीएसई की तरफ से अभी सीटेट नोटिफिकेशन जारी करने को लेकर कोई एलान नहीं किया गया है.सीटेट 2021 की परीक्षा को लेकर अबतक कोई निर्देश जारी नहीं किए. निर्देश आने के बाद इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते है. वहीं नोटिफिकेशन में हो रही देरी को लेकर ये कयास लगाए जा रहे हैं कि सितंबर -अक्टूबर महीने में होने वाली CTET 2021 परीक्षा में कुछ और देरी हो सकती है. 

BSF Recruitment: 10वीं पास वालों को बीएसएफ में नौकरी का मौका, आवेदन की लास्ट डेट

पहली बार नए पैटर्न में होगी CTET 2021 की परीक्षा

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने इस बार सेंट्रल टीचर एलिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2021 की परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया है. CTET 2021 को अब ऑनलाइन मोड में दिसंबर 2021/जनवरी 2022 में आयोजित किया जाएगा. इसकी जानकारी सीबीएसई की तरफ से नोटिस जारी कर दी गई. परीक्षा पैटर्न के साथ ही सिलेबस में भी इस बार बदलाव किए गए हैं. 

इस बार CTET-2021 की परीक्षा में तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, कॉन्सेप्ट की समझ और एप्लीकेशन की नॉलेज को परखा जाएगा.जल्द ही सीबीएसई की तरफ से इसका ब्लू प्रिंट भी जारी किया जाएगा.

UGC NET: 6 अक्टूबर से एक साथ ही होंगी UG NET जून और दिसंबर चक्र की परीक्षाएं

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें