CBSE Exam 2021: CBSE प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए 16 अगस्त से होगी परीक्षा

Smart News Team, Last updated: 21/07/2021 05:44 PM IST
  • CBSE प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा 16 अगस्त से आयोजित कराई जाएगी. जिसकी घोषणा सीबीएसई ने की है. 
CBSE Exam 2021

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई नीति के तहत प्राइवेट अभ्यर्थियों के लिए 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी. सीबीएसई ने आज कहा कि प्राइवेट अभ्यर्थियों का परिणाम बिना परीक्षा के तैयार नहीं किया जा सकता क्योंकि न तो स्कूलों के पास उनके मूल्यांकन के लिए रिकॉर्ड है और न ही बोर्ड के पास.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम डेट जारी दी है. इसके साथ ही कहा है कि स्कूलों ने रेगुलर स्टूडेंट्स के यूनिट टेस्ट, मिड टर्म एग्जाम व प्री बोर्ड एग्जाम करवाए थे, जिसके रिकॉर्ड स्कूल के पास पहले से मौजूद है. लेकिन प्राइवेट स्टूडेंट्स के ऐसी कोई रिकॉर्ड नहीं है ऐसे में प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए बिना परीक्षा के नतीजे घोषित करना असभंव है.

CBSE ने 12वीं की रिजल्ट तैयार करने की आखिरी डेट को बढ़ाया, जानें नई तारीख

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 12वीं के नतीजों को अंतिम रूप देने के लिए तय की गई आखिरी डेट को बढ़ा दिया है. पहले सीबीएसई ने स्कूलों को 12वीं के रिजल्ट को 22 जुलाई तक तैयार करने के लिए कहा गया था लेकिन अब इसे बढ़ाकर 25 जुलाई कर दिया गया है. स्कूलों में अंक निर्धारण में देरी होने कारण ऐसे किया गया है. सभी स्कूल को ये निर्देश दिया गया था कि 21 जुलाई तक स्टूडेंट्स को नंबर भेज दिया जाए. इसके लिए स्कूलों के लिए अलग सर्कुलर भी जारी किया था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें