CBSE 12वीं परीक्षा में कम नंबर पाने वाले छात्रों के पास सुधार का मौका, डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Mon, 9th Aug 2021, 9:19 PM IST
  • जो सीबीएसई 12वीं के परिणाम से खुश नहीं हैं उन्हें अंक सुधार के लिए एक मौका दिया गया है. इसके लिए बोर्ड ने नौ से 16 अगस्त तक का समय दिया है. यदि संबंधित छात्र का दावा सही होगा तो 16 अगस्त तक सबकुछ दूरूस्त कर लिया जाएगा.
CBSE रिजल्ट से नाखुश छात्रों को अंक सुधार का मौका दिया गया है. (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ. सीबीएसई (केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद) ने पिछले दिनों 12वीं का परिणाम जारी किया था. ऐसे छात्र जो सीबीएसई के इस रिजल्ट से खुश नहीं हैं उन्हें अंक सुधार के लिए एक मौका दिया गया है. इसके तहत अलग-अलग तीन श्रेणियों में आवेदन मांगे हैं जिसके माध्यम से असंतुष्ट छात्र अपने अंक में सुधार करा सकते हैं. इसके लिए बोर्ड ने नौ से 16 अगस्त तक का समय दिया है. यदि संबंधित छात्र का दावा सही होगा तो 16 अगस्त तक सबकुछ दूरूस्त कर लिया जाएगा.

दरअसल, बोर्ड ने आपत्ति चार कैटेगरी में मांगे गए हैं. इसमें विद्यालय स्तर, रीजनल कार्यालय स्तर और बोर्ड कार्यालय स्तर पर अंकों के आधार पर समस्याएं हल की जाएंगी. कैटेगरी एक के तहत नौ से 11 अगस्त तक आवेदन लिए जाएंगे. जबकि 10 अगस्त से प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 13 अगस्त को समिति रिपोर्ट देगी.

OIL Recruitment 2021: ऑयल इंडिया लिमिटेड में बंपर वैकेंसी, लाखों में सैलेरी

बोर्ड का कहना है कि यह कदम छात्रों के हित में उठाया गया है. मूल्यांकन नीति में मिले अंकों से कोई छात्र संतुष्ट नहीं है तो वह आवेदन कर सकता है. बोर्ड ने कहा कि अच्छी बात ये है कि बोर्ड ने आवेदन निस्तारण की समय सीमा तय कर दी है. इसलिए ऐसे छात्र छात्र उच्च शिक्षा के लिए जहां प्रवेश लेना चाहते हैं उससे पहले ही उनकी समस्याओं का समाधान कर दिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें