CBSE Result 2021: सीबीएसई 10वीं-12वीं के नतीजे उमंग ऐप पर भी देख सकते हैं, जानें

Smart News Team, Last updated: Tue, 27th Jul 2021, 11:51 AM IST
  • सीबीएसई 10वीं-12वीं के नतीजे घोषित होने के बाद वेबसाइट cbseresults.nic.in, उमंग ऐप या एसएमएस के माध्यम से देख सकते हैं. 
CBSE ने 2021-22 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10 परिणाम 2021 जल्द ही घोषित होने की संभावना है. जिन छात्रों ने इस साल कक्षा 10 की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे अपना परिणाम एक बार जारी होने के बाद वेबसाइट cbseresults.nic.in, उमंग ऐप या एसएमएस के माध्यम से देख सकते हैं. अंतिम अपडेट के अनुसार, स्कूलों ने बोर्ड को अंतिम अंक जमा कर दिए हैं. अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर दी जाएगी.

कोरोना के कारण सीबीएसई ने पहले परीक्षा रद्द कर दी थी और आंतरिक मूल्यांकन नीति के आधार पर सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम 2021 तैयार करने का निर्णय लिया था. छात्र आईवीआरएस सेवा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अपना परिणाम देखने के लिए लैंडलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं या डिजिलॉकर से भी डाउनलोड कर सकते हैं.

CBSE के 10वीं, 12वीं के नतीजे जारी करने की तारीख का आज हो सकता है ऐलान

उमंग ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें.

दिए गए विकल्पों में से सीबीएसई का चयन करें.

ऐप के होमपेज पर जाएं और फिर 'ऑल सर्विसेज' टैब पर क्लिक करें.

फिर अपने कक्षा 10 के परिणाम देखने के लिए 'सीबीएसई' विकल्प चुनें.

मांगी गई जानकारी दर्ज करें.

उसके बाद आप अपनी रिजल्ट देख पाएंगे.

सीबीएसई की तरफ से छात्र-छात्राओं को रिजल्ट से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाए रखने के निर्देश दिए गए थे. बोर्ड ने छात्रों, टीचर्स और पेरेंट्स को सलाह दी है कि वे किसी भी फेक न्यूज़ के झांसे में ना आएं. केवल सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट की ख़बर पर ही भरोसा करें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें