CBSE ने जारी की 12वीं की प्रैक्टिल एग्जाम की डेट, जानें कब होंगी परीक्षा

Smart News Team, Last updated: 21/11/2020 09:31 PM IST
  • केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) ने 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीख जारी की. 1 जनवरी से 8 फरवरी तक प्रैक्टिल चलेंगे. सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षा के लिए एसओपी जारी किया.
सीबीएसई ने 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए तारीख जारी की.

लखनऊ. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) ने शनिवार को 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. जिसके अनुसार, सीबीएसई के 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी से 8 फरवरी तक होंगे. सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा को लेकर एसओपी भी जारी कर दिया है. कहा जा रहा कि जल्द ही सीबीसई बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख भी जारी कर दी जाएगी.

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीख की घोषणा कर दी है. इस बारे में सीबीएसई ने कहा कि प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए स्कूलों को अलग-अलग डेट भेजी जाएगी. प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए एक्सटर्नल सीबीएसई बोर्ड ही नियुक्त करेगा. 

CM योगी का निर्देश- UPSSC के नतीजे परसेंटाइल स्कोर के आधार पर घोषित हो

कक्षा 12 की प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीख जारी होने के बाद बोर्ड परीक्षा की तारीख भी जल्दी आ सकती हैं. इस बारे में शुक्रवार को सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा था कि कक्षा 10 और 12 के लिए होने वाली बोर्ड परीक्षाएं जरूर होंगी. इसके लिए जल्द ही शेड्यूल घोषित होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि सीबीएसई इसके लिए योजना बना रहा है. जल्द ही इस बात का खुलासा कर दिया जाएगा कि परीक्षा का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा.

फिर पैर पसार रहे कोरोना को लेकर सतर्क CM, शादी में हो सकती है 100 लोगों की लिमिट

अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि मार्च-अप्रैल में हम घबराये हुए थे कि आगे कैसे बढ़ेंगे? लेकिन इस मौके पर हमारे विद्यालयों और शिक्षकों ने शानदार किया है. सीबीएसई सचिव ने कहा कि शिक्षकों ने पढ़ाने के लिए नई तकनीक के इस्तेमाल करने के लिए खुद में बदलाव किया और खुद को प्रशिक्षित किया. कुछ ही महीनों में विभिन्न ऐप का इस्तेमाल कर ऑनलाइन कक्षाएं लेना सामान्य बात हो गई.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें