केंद्रीय बजट 2021 से यूपी में बनेंगे MSME, 1.20 करोड़ को मिलेंगे रोजगार के अवसर

Smart News Team, Last updated: Wed, 10th Feb 2021, 12:37 AM IST
  • बजट 2021-22 की बदौलत देश में करीब 33 लाख नए एमएसएमई राज्य में स्थापित होंगे. नए उद्योग स्थापित होने के बाद प्रदेश के युवाओं को करीब 1.20 करोड़ रोजगार के नए अवसर प्रदान होंगे. केंद्र सरकार की नीतियां प्रदेश के अनुकूल ही बनाई गई हैं जिसका लाभ जरूर मिलेगा. केंद्र सरकार ने बजट में एमएसएमई सेक्टर के लिए 15700 जारी किये हैं.
वित्तीय वर्ष में करीब 33 लाख नए एमएसएमई राज्य में स्थापित होंगे.(फाइल फोटो)

लखनऊ.  केंद्र सरकार के बजट 2021-22 की बदौलत देश में करीब 33 लाख नए एमएसएमई राज्य में स्थापित होंगे. नए उद्योग स्थापित होने के बाद प्रदेश के युवाओं को करीब 1.20 करोड़ रोजगार के नए अवसर प्रदान होंगे. केंद्र सरकार की नीतियां प्रदेश के अनुकूल ही बनाई गई हैं जिसका लाभ जरूर मिलेगा. केंद्र सरकार ने बजट में एमएसएमई सेक्टर के लिए 15700 जारी किये हैं. 

केंद्रीय बजट के जारी किये गए बजट को देखें तो 2021-22 के बजट में हर घर में जल प्रदान करने के लिए सरकार 50 हजार करोड़ रुपये का प्राविधान किया है. इसमें से करीब 5500 करोड़ रुपये उत्तर प्रदेश राज्य में खर्च किये जाएंगे. वहीं सरकार का उद्देश्य है कि प्रदेश के 50 लाख 45 हजार परिवारों तक जल का कनेक्शन दिया जाए. प्रदेश में सरकार ने रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए भी बजट का आवंटन किया है जिसमें 12696 करोड़ रुपये प्रदेश को दिये गए हैं. शिक्षा के क्षेत्र में काम करते हुए चार नए एकलव्य विद्यालय खोले जाएंगे जिसमें लखनऊ, बिजनौर, सोनभद्र और श्रावस्ती को शामिल किया गया है. 

लखनऊ: जल जीवन मिशन के लिए 3130 पदों पर भर्ती होगी, जल मिशन योजनाओं में आएगी तेजी

प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए यूपी पुलिस के आधुनिकीकरण करने के लिए भी सरकार ने अहम कदम उठाए हैं. सरकार ने इसके लिए बजट में 105.31 करोड़ रुपये मंजूर कर दिये हैं. अयोध्या में नया रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा जिसमें 100 करोड़ से ज्यादा की लागत होगी. सरकार का उद्देश्य है कि आयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलें. इसके अलावा 4529 किमी. सड़क,  आगर-कानपुर के लिए मैट्रो नेटवर्क, मेरठ गाजियाबाद को जोड़ने वाला रिजनल रैपिड रेल प्रोजेक्ट, पूर्वी डेडीकेटेड फ्रेट कारिडोर, आदि जैसी अहम योजनाओं पर काम किया जाएगा. 

उत्तराखंड आपदा में लापता लोगों की खोजबीन के लिए CM योगी ने दिए निर्देश

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें