7th Pay: केंद्रीय कर्मचारी को मिलेगा हाउस बिल्डिंग एडवांस,बना सकेंगे सपनों का घर

Smart News Team, Last updated: Thu, 24th Jun 2021, 10:02 PM IST
  • केंद्र सरकार सातवें वेतनमान के तहत देश के लाखों केद्रीय कर्मचारियों को हाउस बिल्डिंग एडवांस का लाभ देगी. सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों को एचबीए का लाभ 31 मार्च 2022 तक मिलेगा.
देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को हाउस बिल्डिग एडवांस का लाभ मिलेगा

देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. दरअसल करीब 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 1 जुलाई से बहाल होने की खबर के बीच केंद्र सरकार कर्मचारी को एक और बड़ा लाभ पहुंचाने की तैयारी कर रही है. बता दें कि केंद्र सरकार उन सभी केंद्रीय कर्मचारियों को हाउस बिल्डिंग एडवांस लाभ देगी जो अपना सपनों का घर बनाना चाहते हैं. केंद्रीय कर्मचारियों को यह फायदा सातवें वेतन आयोग के तहत मिलेगा.

बता दें कि हाउस बिल्डिंग एडवांस पर मूल ब्याज की दर 7.9 फीसदी है. सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों को यह लाभ 31 मार्च 2022 तक मिलेगा. सातवें वेतनमान के तहत सैलरी मैट्रिक्स 7th सीपीसी प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एचबीए को पहले ही अपडेट कर दिया है. केंद्र सरकार के वे कर्मचारी जिन्होंने बैंकों और अन्य तरीकों से कर्ज ले रखा है वह भी यह लाभ प्राप्त कर सकेंगे.

कल्बे जवाद का आरोप- वसीम रिजवी पुलिस का एजेंट, वक्फ बोर्ड चुनाव में की धांधली

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने ज्ञापन जारी कर कहा है कि एक अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2022 यानी 18 महीने के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों को हाउस बिल्डिंग एडवांस पर ब्याज दर 7.90 फीसदी होगी. केंद्र सरकार के वे कर्मचारी जिन्होंने 1 अक्टुबर 2020 से एचबीए का लाभ उठाया है. साथ ही मत्रालय ने कई अन्य दिशा निर्देश भी जारी किए हैं.

CM योगी का टीम 9 बैठक में निर्देश, डेल्टा प्लस संक्रमण पर बरतनी होगी सतर्कता

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें