कोरोना वायरस से बचना है तो कैसे करें घर पर अपनी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग, यहां जानें

Smart News Team, Last updated: Mon, 10th May 2021, 11:53 PM IST
  • इम्युनिटी अच्छी होने पर कोरोना वायरस का प्रभाव कम रहता है. आप घर पर ही सब्जी और फल खाकर अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं. केन्द्र सरकार ने घर पर इम्युनिटी बढ़ाने वाले कुछ चीजों की लिस्ट जारी की है. इनको लेकर आपकी इम्यूनिटी काफी स्ट्रांग रहेगी.
केन्द्र सरकार ने इम्युनिटी बढ़ाने वाले फूड्स की लिस्ट जारी की है. प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ. कोरोना वायरस पूरे देश में आतंक मचा रहा है. हर रोज लाखों भारतीय इसकी चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में घर पर रहना सबसे जरूरी है. घर पर रहते हुए आप कोरोना से तभी बचे रह सकते हैं जब आपकी इम्यूनिटी अच्छी हो. केन्द्र सरकार के मुताबिक, 85 प्रतिशत केसों पर घर पर की कोविड को हराया जा सकता है. इसके लिए आपकी इम्यूनिटी बहुत अच्छी होनी चाहिए.

घर पर इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छी डाइट और पोषण वाला खाना लेना चाहिए. इसके लिए सरकार ने खाद्य पदार्थों की लिस्ट जारी की है. ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं. इनमें सबसे पहला नाम डार्क चॉकलेट का है. अगर आपको आसपास के माहौल को देखकर एंग्जाइटी हो रही है तो उसे कम करने के लिए डार्क चॉकलेट खा लेनी चाहिए.

लखनऊ में थोड़ी राहत, अब कम हो रहे कोरोना के नए मामले, ये हैं ताजा आंकड़ें

घर पर अपनी इम्यूनिटी को अच्छा करना चाहते हो तो उसके लिए हल्दी का दूध जरूर पिएं. हल्दी में एंटी फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं. मिली जानकारी के अनुसार, कोविड के नए स्ट्रेन में फंगल इंफेक्शन भी मिल रहा है. ऐसे में अगर आप रोजाना हल्दी वाला दूध पीते हैं तो फंगल इंफेक्शन की संभावना कम होगी.

दिल्ली-मुंबई के बाद अब UP में गिरने लगा कोरोना मरीजों का ग्राफ, जानें ताजा अपडेट

हर दिन 5 अलग-अलग रंगों के फल और सब्जियों को मिलाकर खाना चाहिए. मिक्सड सलाद भी खा सकते हैं. इससे आपकी इम्यूनिटी तो बनी ही रहेगी. इसके अलावा विटामिन और मिनरल की कमी भी नहीं होगी. कोरोना के दौरान मुंह का स्वाद और सूंघने की क्षमता चली जाती है. अमचूर पाउडर लेने से आपका स्वाद जरूर आ जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें