मोदी सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना काल में नौकरी गंवा चुके इन लोगों को मिलेगी सैलरी

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Sat, 2nd Oct 2021, 8:00 PM IST
  • केंद्र की मोदी सरकार कोरोना महामारी में नौकरी गवा चुके कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ECSI) के सदस्यों को तीन महीने की सैलरी देने जा रही है. जिसके बारे में केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना के चलते जान गवाने वाले ECSI सदस्यों के परिजनों को आजीवन वित्तीय मदद मुहैया कराया जाएगा.
कोरोना काल में नौकरी गवा चुके ECSI के सदस्यों को केंद्र सरकार देगी सैलरी

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार कोरोना माहमारी के दौरान नौकरी गवाने वाले कर्मचारी राज्य बीमा निगम ECSI के सदस्यों को बड़ा सौगात दिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मोदी सरकार इन लोगों को तीन महीने की सैलरी देने जा रही है. वहीं एएनआई के मुताबिक केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने इसकी जानकारी दी है. भूपेंद्र यादव ने इसके बारे में बताया कि सैलरी देने के साथ ही कोरोना काल मे जान गवाने वाले ESCI के सदस्यों के परिजनों को आजीवन वित्तीय मदद भी दिया जाएगा. 

इसके साथ ही भूपेंद्र यादव ने लेबर कोड पर कहा कि सभी राज्यों में इसपड काम चल रहा है. नए लेबर कोड को जमीन पर लाने की प्रक्रिया चल रही है. बता दें कि श्रम कानून से जुड़े 29 श्रम कानूनों को 4 कोड में बदल दिया गया है. नए श्रम कोड के लागू होने से कंपनियों में कामकाज का तरीका बदल जाएगा. सूत्रों के मुताबिक यह 1 अक्टूबर से लागू होने वाले थे, लेकिन अब लगता है कि इसका लंबा इंतेजार करना पड़ेगा. 

CM योगी का बड़ा ऐलानः अगर निजी स्कूलों में दो बहनें साथ पढ़ती हैं तो एक की फीस हो माफ

इसके अलावा भूपेंद्र यादव ने ई-श्रम पोर्टल के बारे में भी बताया कि इस पर सरकार का लक्ष्य 38 करोड़ असंगठित श्रमिकों को रजिस्ट्रेशन करवाना है. जिसमें मजदूर, प्रवासी कार्यबल, स्ट्रीट वेंडर और घरेलू कामगार शामिल होंगे. इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने वाले श्रमिकों को एक ई-श्रम कार्ड दिया जाएगा. इस कार्ड के जरिए आगे चलकर उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में शामिल भी किया जा सकेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें