PM Kisan योजना में छूटे किसानों का केंद्र सरकार ने बताया समाधान, इन तरीकों से करेगी रजिस्ट्रेशन

Smart News Team, Last updated: Wed, 28th Jul 2021, 5:09 PM IST
  • पीएम किसान निधी सम्मान योजना से छूट गए किसानों के रजिस्ट्रेशन के लिए केंद्र सरकार ने समाधान निकाल लिया है. जिसके बारे में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में एक सवाल के पूछे जाने के दौरान बताया.
PM Kisan योजना में छूटे किसानों का केंद्र सरकार ने बताया समाधान इन तरीकों से करेगी रजिस्ट्रेशन(प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से अभी तक कई किसान नहीं जुड़ पाए हैं. जिसके चलते वह पीएम किसान योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे है. लेकिन उन्हें अब चिंता करने की जरूरत नहीं है. केंद्र सरकार ने PM Kisan योजना से छूट गए किसानों को लाभ दिलाने के लिए समाधान निकाल लिया है. जिसके बारे में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर लोकसभा में बताया. साथ ही ऐसे किसानों को पीएम किसान योजना से जोड़ने के लिए राज्य सरकारों को कई अहम सलाह भी दिए. 

लोकसभा में कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर से पूछा गया कि जो किसान पीएम सम्मान निधि योजना से छूट गए है, उनके लिए सरकार क्या कर रही है. इस सवाल का जवाब देते हुए नरेंद्र तोमर ने कहा कि पीएम किसान योजना से छूट गए किसानों के रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार राज्यों को जागरूकता अभियान और पंजीकरण शिविर आयोजित करने की सलाह दी है. साथ ही यह भी बताया कि किसान पीएम-किसान पोर्टल में उपलब्ध फार्मर्स कार्नर के जरिए वह खुद भी अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है. 

पीएम किसान योजना: 9वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसान यहां चेक करें अपना स्टेटस

इसके साथ ही नरेंद्र तोमर ने आगे बताया कि पीएम किसान योजना के तहत किसान खुद का रजिस्ट्रेशन करने के लिए सीएमसी के ग्राम स्तरीय उद्यमी वीएलई से संपर्क कर सकते है. इसके अलावा किसान अपना नामांकन मोबाइल ऐप के माध्यम से भी कर सकते है. जो पीएम किसान पोर्टल पर फार्मर्स कार्नर में उपलब्ध सुविधाएं भी देता है. साथ ही किसान पोर्टल से किसान अपने भुगतान की जानकारी भी ले सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें