कोविड से रिकवर होने के इतने महीने बाद लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन, जानें?

Smart News Team, Last updated: Wed, 19th May 2021, 5:48 PM IST
  • कोरोना वैक्सीन को लेकर केन्द्र सरकार ने राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की नई सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है. जिसके मुताबिक, कोरोना से रिकवर होने के 3 महीने के बाद वैक्सीन की डोज ले सकते हैं. इससे पहले ये समय 6 महीने था. जिसे कम करके 3 महीने कर दिया गया है.
केन्द्र सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप की नई सिफारिशों को मंजूरी दे दी है.

लखनऊ. कोरोना संक्रमण के बीच केन्द्र सरकार ने फिर से वैक्सीनेशन के नियम में बड़ा बदलाव किया है. अब कोरोना संक्रमित लोग ठीक होने के 3 महीने के बाद कोरोना वैक्सीन लगवा सकते हैं. इससे पहले कोरोना से रिकवर होने के 6 महीने बाद वैक्सीन लगवाने की सिफारिश की जाती थी. कोविड 19 टीकाकरण अभियान को लेकर बनाए गए नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप की इस सिफारिश को केन्द्र सरकार ने मान लिया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर जारी हुए बयान में कहा गया है कि कोविड 19 वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की नई सिफारिशों को स्वीकार कर लिया गया है. इस बारे में राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को सूचित कर दिया गया है. नई सिफारिशों के अनुसार, कोविड से रिकवर होने के 3 महीने तक वैक्सीनेशन नहीं कराने की सलाह दी गई है.

कोरोना ने जिन मासूम बच्चों के छीन लिए मां-बाप, उनका पालन पोषण करेगी यूपी सरकार

सरकार के नए नियमों के अनुसार, अगर कोई कोरोना टीके की पहली खुराक लेने के बाद कोरोना संक्रमण की चपेट में आ जाता है तो वो व्यक्ति रिकवर होने के 3 महीने बाद दूसरी खुराक ले सकता है. इसके अलावा नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ने स्तनपान कराने वाली महिलाओं को टीकाकरण कराने की सिफारिश की है.

कोरोना थर्ड वेव से बच्चों को बचाने को ऐसी तैयारी कर रही योगी सरकार, जानें प्लान

आपको बता दें कि कोविडशील्ड वैक्सीन की दो खुराकों के बीच समय बढ़ाए जाने को लेकर एक हफ्ते के भीतर ये नए बदलाव किए गए हैं. इससे पहले सरकार ने तीन महीने में दूसरी बार कोविडशील्ड की दोनों वैक्सीन के बीच के समय को बढ़ाया था.  इससे पहले सरकार ने मार्च में वैक्सीन के दोनों डोज के बीच के गैप को 28 दिन से बढ़ाकर 6 हफ्ते कर दिया था.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें