भूपेंद्र यादव ने घरेलू कामगार सर्वेक्षण को दिखाई हरी झंडी, 37 राज्यों के 742 जिले शामिल

Shubham Bajpai, Last updated: Mon, 22nd Nov 2021, 9:42 PM IST
  • केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोमवार को घरेलू कामगारों के अखिल भारतीय सर्वेक्षण को हरी झंडी दिखा दी है. इसके लिए उन्होंने निर्देश पुस्तिका का भी आनवरण भी किया. यह सर्वे देश के 37 राज्यों के 742 जिलों में किया जाएगा.
भूपेंद्र यादव ने घरेलू कामगार सर्वेक्षण को दिखाई हरी झंडी, 37 राज्यों के 742 जिले शामिल

लखनऊ. देश में सोमवार से घरेलू कामगारों का पहली बार सर्वे शुरू हो गया. केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने इस सर्वे की शुरुआत की. इसके साथ ही सर्वे की निर्देशिका का भी उद्घाटन किया गया. इस सर्वे में देश के 37 राज्यों के 742 जिलों को शामिल किया गया है.

इन लोगों को किया जाएगा सर्वे में शामिल

सर्वे के शुभारंभ के मौके पर भूपेंद्र यादव ने कहा कि ये सर्वेक्षण देश भर के 5.5 लाख परिवारों के आंकड़ों को शामिल किया जाएगा और सभी तरह के घरेलू सेवाओं जिसमें ड्राइवर, केयर टेकर, ट्यूशन टीचर, चौकीदार समेत सभी घरेलू काम शामिल किए जाएंगे.

Viral Video: हाइवे पर चली नोटों की आंधी, गाड़ी रोक-रोककर लोगों ने जमकर लूटे पैसे

इस सर्वे से मिलेगी नीति बनने में मदद

सर्वे को लेकर भूपेंद्र यादव ने कहा कि सरकार इस साक्ष्य आधारित अध्ययन करवा रही है ताकि आने वाले समय में इस वर्ग के लिए बनाई जा रही नीतियों में सरकार को मदद मिल सके. सरकार के पास अभी इन उद्योग से जुड़े आंकड़े नहीं है और न इसकी कोई आधिकारिक जानकारी है. इस तरह डेटा की कमी की वजह से ये वर्ग नीतियों से वंचित है.

BSP सुप्रीमो मायावती की PM मोदी से अपील, BJP नेताओं की बयानबाजी पर लगाएं लगाम

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इसकी शुरुआत 37 राज्यों के 742 जिलों में की जा रही है. इससे इस वर्ग का नवीनतम डेटा मिल सकेगा. जिसकी अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है साथ ही इस वर्ग की जानकारी के बाद इनके लिए नीतियां बनेगी और आने वाले समय में ये वर्ग देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मददगार होगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें