RBI ग्लोबल Hackathon में 40 लाख जीतने का मौका, 15 नवंबर से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

Anurag Gupta1, Last updated: Wed, 10th Nov 2021, 10:05 PM IST
  • आरबीआई डिजीटल पेमेंट के उपभोक्ताओं के लिए अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से अपना पहला ग्लोबल हैकाथॉन आयोजित करने जा रहा है. Global Hackathon में 40000 जीतने का मौका. इसका मकसद उपभोक्ताओं को डिजीटल पेमेंट और ग्राहकों की सुरक्षा को बढ़ावा देना है.
भारतीय रिजर्व बैंक (फाइल फोटो)

लखनऊ. डिजिटल पेमेंट को लेकर लोगों के मनों में अक्सर शंकाएं बनी रहती हैं. वो इस बात को लेकर चिंतित रहते है कि उनका पैसा सुरक्षति है या नहीं. फ्राड और धोखाधड़ी से बचने के लिए उपभोक्ता चाहते हैं कि हमारी पेमेंट के साथ हमारी प्राइवेसी भी बनी रही. इस पर किसी की नजर न हो. इन्हीं डर और समस्याओं को दूर करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को घोषणा की है कि आरबीआई डिजीटल पेमेंट के उपभोक्ताओं के लिए अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से अपना पहला ग्लोबल हैकाथॉन आयोजित करने जा रहा है.

CBSE Exam Update: सीबीएसई 10वीं और 12वीं के खेल प्रतियोगिताओं से जुड़े छात्रों को देगा परीक्षा में छूट

आरबीआई ने बताया कि इसका मकसद उपभोक्ताओं को डिजीटल पेमेंट और ग्राहकों की सुरक्षा को बढ़ावा देना है. 15 नवंबर से स्मार्टर डिजिटल पेमेंट्स' थीम के साथ "HARBINGER 2021-Innovation for Transformation" के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे.

किन समस्याओं पर मांगे सुझाव:

1. छोटे टिकट नकद लेनदेन को डिजिटल मोड में बदलने के लिए इनोवेटिव, आसानी से उपयोग किये जाने वाले और नॉन-मोबाइल डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन मांगे गए हैं.

2. डिजिटल पेमेंट फ्रॉड का पता लगाने के लिए सोशल मीडिया एनालिसिस मॉनिटरिंग टूल निगरानी

3. डिजिटल पेमेंट के लिए ऑल्टरनेट ऑथेंटिकेशन मैकेनिज्म

4. . भौतिक तौर पर किये गए पेमेंट के बजाय कॉन्टेक्स्ट बेस्ड रिटेल पेमेंट

इंडस्ट्री के दिग्गजों से सीखने का मौका मिलेगा:

आरबीआई के मुताबिक HARBINGER 2021 के साथ जुड़ने से प्रतिभागियों को इंडस्ट्री के दिग्गजों से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. बता दें लोगों की सहभागिता को बढ़ाने के लिए आरबीआई ने जीतने वाले को 40 लाख रूपए और उपविजेता को 20 लाख रूपए दिया जाएगा. इसमें विजेताओं की घोषणा जूरी द्वारा की जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें