सीएम योगी बोले- पूरे उत्तर प्रदेश में लागू होगी अटल भूजल योजना

Smart News Team, Last updated: Mon, 1st Feb 2021, 12:10 AM IST
  • सीएम योगी ने कहा कि भूगर्भ जल, बचत के उन रुपयों की तरह है, जो न केवल हमारा आत्मविश्वास बनाये रखते हैं, बल्कि मुश्किल वक्त में काम आते हैं. मुख्यमंत्री रविवार को विभिन्न जिलों में तैयार 278 चेकडैम और तालाबों का लोकार्पण कर रहे थे. इस मौके पर सीएम ने कहा कि वर्तमान में 10 जिलों में लागू अटल भूजल योजना को शेष जिलों में भी लागू किया जाएगा.
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- पूरे उत्तर प्रदेश में लागू होगी अटल भूजल योजना.

लखनऊ- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भू-जल को बचाने पर जोर दिया देते हुए कहा कि अटल भूजल योजना अब पूरे यूपी में लागू होगी. इस दौरान उन्होंने प्रदेशवासियों से बूंद-बूंद पानी सहेजने की अपील की. सीएम योगी ने कहा कि भूगर्भ जल, बचत के उन रुपयों की तरह है, जो न केवल हमारा आत्मविश्वास बनाये रखते हैं, बल्कि मुश्किल वक्त में काम आते हैं. बताते चलें कि मुख्यमंत्री रविवार को विभिन्न जिलों में तैयार 278 चेकडैम और तालाबों का लोकार्पण कर रहे थे. इस मौके पर सीएम ने कहा कि वर्तमान में 10 जिलों में लागू अटल भूजल योजना को शेष जिलों में भी लागू किया जाएगा.

सीएम योगी ने भूगर्भ जल विभाग द्वारा विकसित वेब पोर्टल http://upgwdonline.in/ का औपचारिक लोकार्पण भी किया. सीएम ने कहा कि यह पोर्टल प्रत्येक ब्लॉक में कूप पंजीयन, अनापत्ति प्रमाण पत्र निर्गमन, ड्रिलिंग एजेंसी के पंजीयन और विभिन्न विभागीय समस्याओं के निराकरण के लिए एकीकृत ऑनलाईन प्लेटफार्म है. अब तक इन कार्यों के लिए केंद्रीय एजेंसी के पास जाना होता था लेकिन अब घर बैठे ही आवेदन कर प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि घरेलू और कृषि कार्यों में कूप के प्रयोग पर किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगेगा.

सीएम योगी ने यूपी में शुरू किया पल्स पोलियो अभियान, खुद पिलाया एक नवजात को ड्राप

इस दौरान सीएम ने जल प्रबंधन के लिए प्रेरणादायी कार्य कर रही समितियों के प्रतिनिधियों से भी संवाद किया. औरैया के शिवनाथ सिंह ने कहा कि उनकी ग्राम पंचायत में चेकडैम के निर्माण के बाद जलस्तर में सुधार हुआ है. जलशक्ति मंत्री डॉ.महेंद्र सिंह ने बताया कि नवलोकर्पित चेकडैम और तालाबों की जियो टैगिंग कराई गई है. इससे इनकी मॉनीटरिंग आसानी से की जा सकेगी.

विधान परिषद प्रोटेम स्पीकर पद पर नियुक्त हुए कुंवर मानवेंद्र सिंह, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

यूपी में शिक्षकों की सैलरी और प्रमोशन परफॉर्मेंस के आधार पर तय, विभाग ने बदले नियम

हाईकोर्ट ने थानों के बाहर लगे अपराधियों के बैनर हटाने के दिए निर्देश

पुलिस चौकी में आगजनी के मामले में BJP नेता हिरासत में, समर्थकों ने किया हंगामा

BJP राज में पत्रकारों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का गला घोंटा जा रहा: अखिलेश यादव

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें