ICSE ने 10वीं बोर्ड एग्जाम किए कैंसिल, 12वीं की परीक्षा पर जून में होगा फैसला

Smart News Team, Last updated: Tue, 20th Apr 2021, 10:52 AM IST
  • कोरोना के कारण CISCE ने 10वीं(ICSE) बोर्ड परीक्षा को कैंसिल कर दिया है. वहीं 12वीं बोर्ड एग्जाम पर जून के पहले सप्ताह में फैसला किया जाएगा.
ICSE 10वीं के एग्जाम कैंसिल.

लखनऊ. कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई के बाद काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट(CISCE) ने आईसीएसई(ICSE) 10वीं परीक्षा को रद्द कर दिया है. वहीं इससे पहले 16 अप्रैल को बोर्ड ने 10वीं के छात्रों को दो ऑप्शन दिए थे जिसमें वह इंटरनल असेसटमेंट के आधार पर रिजल्ट ले सकते थे या परीक्षा का विकल्प चुन सकते थे. वहीं मंगलवार को 10वीं की परीक्षा रद्द करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. रिजल्ट के लिए बोर्ड एक ऐसा पारदर्शी तरीका तय करेगा जिसके आधार पर बच्चों को प्रमोट किया जाएगा. 

आईसीएसई के रिजल्ट के डेट को लेकर अभी किसी तरह की घोषणा नहीं की गई है. आईसीएसई से एफिलेटेड स्कूलों को 10वीं के छात्रों को 11वीं में प्रमोट करने और उनकी पढ़ाई को ऑनलाइन शुरू करने के भी आदेश दिए गए हैं. बोर्ड ने कहा है कि छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है.  

UPPSC से चयनित 106 डॉक्टर नियुक्त, कोरोना से जंग लड़ने को तैयार

प्रियंका गांधी ने CM योगी को लिखा पत्र, अस्पताल में सीधे भर्ती हों कोरोना मरीज

बता दें कि केंद्रीय शिक्षा बोर्ड आईएससी 12वीं की परीक्षा को लेकर 16 अप्रैल के फैसले को अभी नहीं बदला गया है. बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा को लेकर कहा है कि जून के पहले हफ्ते में परीक्षा की नई डेट पर अंतिम फैसला लिया जाएगा. 

गौरतलब है कि सीआईएससीई से पहले सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा को रद्द और 12वीं के एग्जाम को स्थगित कर चुका है. वहीं सीबीएसई बोर्ड 10 वीं का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर देगा. 

CM योगी का आदेश- मास्क ना लगाने वालों की जुर्माने के साथ फोटो भी होगी पब्लिक 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें