भ्रष्ट अफसरों पर चलेगा योगी सरकार का डंडा! UP myGov पोर्टल की तकनीक से रुकेगा करप्शन

Smart News Team, Last updated: Tue, 27th Jul 2021, 8:08 AM IST
  • केंद्रीय आईटी मंत्री अश्वनी वैष्णव और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को UP myGov पोर्टल लांच किया. पोर्टल पर जाकर लोग सरकारी योजनाओं पर अपनी राय और फीडबैक दे सकते है. भारत सरकार ने 26 जुलाई 2014 को MyGov.in पोर्टल की शुरुआत की गई थी. कल पोर्टल को सात साल पूरे हो गए है.
योगी सरकार ने यूपी में भ्रष्टाचार रोकने के लिए लांच किया यूपी माईगव. ( फाइल फोटो )

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भ्रष्टाचार को रोकने के लिए तकनीकी का सहारा लिया है. सोमवार से यूपी सरकार 'myGov' पोर्टल पर उपलब्ध हो गई है. सीएम योगी और केंद्रीय संचार एवं इलेकट्रॉनिक्स मंत्री अश्विनी वैष्णव ने up.my.gov.in पोर्टल की शुरुआत की. पोर्टल पर जाकर लोग सरकारी योजनाओं पर अपनी राय और फीडबैक दे सकते है. पोर्टल शुभारंभ के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, तकनीक के माध्यम से योजनाओं को विश्वसनीय बनाया जा सकता है. भ्रष्टाचार पर कड़ी नजर रखकर ही इसपर रोक लगाई जा सकती है.

सीएम योगी ने ट्वीट करते हुए कहा, नए उत्तर प्रदेश में अब अपनी सरकार से सीधे और त्वरित संवाद का एक और माध्यम है. उन्होंने कहा, कि कोरोना महामारी के काल में हमने तकनीक के उपयोग को महसूस किया कि कैसे एक साथ करोड़ो लोगों तक पूरी पारदर्शिता से शासन की योजना का लाभ पहुंचाया जा सकता है. सरकार ने 80 हजार से अधिक राशन दुकानों में इपोस मशीन लगाकर उसे सरकारी पोर्टल से जोड़ा है. वर्तमान समय में प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को सीधे-सीधे पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (पीडीएस) का लाभ ले रहे है. इसके जरिए सरकार को हर साल 1200 करोड़ रुपये की बचत भी कर रही है.

Fact Check: क्या अखिलेश ने ट्वीट किया कि राम मंदिर की जगह पर बाबरी मस्जिद बनाएंगे?

myGov पोर्टल की शुरुआत

भारत सरकार ने 26 जुलाई 2014 को कारगिल दिवस के मौके पर माई गव ( मेरी सरकार ) पोर्टल की शुरुआत की थी. कल पोर्टल के सात साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने माईगव पोर्टल के उन सभी स्वयंसेवकों और योगदानकर्ताओं की सराहना की है. पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, "माईगव शासन में भागीदारी और हमारी युवा शक्ति की आवाज बनने के एक सबसे बेहतरीन उदाहरण के रूप में मौजूद है."

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें