CM योगी के अधिकारियों को निर्देश, केंद्र को भेंजे DRDO की एंटी कोविड दवा 2DG मंगाने के लिए पत्र

Smart News Team, Last updated: Tue, 18th May 2021, 11:26 AM IST
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारीयों को DRDO की एंटी कोविड दवा 2DG को मांगने के लिए केंद्र को मांग पत्र भेजने के लिए कहा. वही Anti Covid Drug 2DG को सोमवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने लॉन्च किया है.
सीएम योगी आदित्यनाथ का डीआरडीओ की एंटी कोविड दवा 2DG मगाने का निर्देश

लखनऊ. केंद्र सरकार ने सोमवार को DRDO यानी डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन द्वारा तैयार की गई एंटी कोविड दवा 2DG को लॉन्च कर दिया है. वही इसके लॉन्च होने के बाद ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे राज्य में मंगवाने के लिए निर्देश भी दे दिए है. साथ ही अधिकारियों से कहा है कि इसे जल्द से जल्द यूपी में मंगाने के लिए केंद्र सरकार को मांग पत्र भेजा जाए. जिससे दवा की आपूर्ति प्रदेश में सुनिश्चित हो सके. 

बता दे कि सोमवार को डीआरडीओ की एन्टी कोविड दवा 2डीजी को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने लॉन्च किया है. वही इस दौरान 10 दवाओं की 10 हजार खेप को अस्पतालों में इलाज में उपयोग के लिए जारी भी कर दिया गया है. वही जानकारी के अनुसार ये दवा राज्य सरकरों को केंद्र द्वारा ही जारी किया जाएगा. वही इसे कोरोना के उपचार में रामबाण माना जा रहा है. 

CM योगी का आदेश, जरूरतमंद का कोरोना वैक्सीनेशन पंजीकरण CSC पर हो

वही इस दवा को तैयार करने में डीआरडीओ को काफी रिसर्च और शोध करने पड़े है. वही इसे विशेषज्ञों ने कड़ी मेहनत से तैयार किया है. इस दवा के बारे में डीआरडीओ के वैज्ञानिकों का कहना है कि इस दवा से मरीज को कोरोना से रिकवरी करने से जल्दी मदद मिलती है. वही इसके इस्तेमाल से मरीज को ऑक्सीजन की निर्भरता को काफी कम कर देती है. वही इसके ट्रायल में देखा गया कि मरीज अस्पताल में कम दिन भर्ती भी रहा और उसे ऑक्सीजन स्पोर्ट भी नहीं लेना पड़ा था. इस दवा को डॉ अनंत नारायण भट्ट के साथ की वैज्ञानिकों की टीम ने बनाया है.

UP के किसान व्हॉट्सएप के जरिए ले सकते हैं मदद, खेती में हुई परेशानी का मिलेगा हल

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें