UP में CM योगी बढ़ा सकते प्रधानों को मानदेय, प्रतिनिधियों की बैठक में हो सकती घोषणा

Shubham Bajpai, Last updated: Wed, 15th Dec 2021, 9:47 AM IST
  • यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ प्रधानों को बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रहे हैं. सीएम प्रधानों का मानदेय बढ़ानेको लेकर आज फैसला कर सकते हैं. लखनऊ में यूपी ग्राम उत्कर्ष समारोह में पंचायत प्रतिनिधियों के हितों और कभी घोषणाएं प्रधान कर सकते हैं. इसके साथ वित्तीय अधिकार बढ़ाने को लेकर भी चर्चा हो सकती है.
UP में CM योगी बढ़ा सकते प्रधानों को मानदेय, प्रतिनिधियों की बैठक में हो सकती घोषणा

लखनऊ. यूपी चुनाव से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधान व पंचायत प्रतिनिधियों को बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रहे हैं. इसमें प्रधानों के मानदेय बढ़ाने और उनके अधिकार बढ़ाने को लेकर घोषणा हो सकती है. सीएम योगी लखनऊ में आज डिफेंस एक्सपो मैदान में आयोजित यूपी ग्राम उत्कर्ष समारोह में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकते हैं. इस समारोह में सवा लाख पंचायत प्रतिनिधि व नवनियुक्त पंचायत सहायक के साथ मंत्री विधायक भी शामिल होंगे.

मानदेय में हो सकती इतनी बढ़ोत्तरी

जानकारी अनुसार, आज सीएम योगी समारोह में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकते हैं. जिसमें सीएम योगी प्रधानों का मानदेय 3500 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये कर सकते हैं. साथ ही ग्राम प्रधानों के वित्तीय अधिकार दो लाख से बढ़ाकर पांच लाख तक किए जा सकते हैं.

अखिलेश यादव का ऐलान, यूपी में सपा सरकार 3 महीने के अंदर कराएगी जातीय जनगणना

प्रधानों को मनरेगा भुगतान का मिल सकता अधिकार

सीएम योगी गांव की सरकार की हिस्सेदारी मजबूत करने के लिए उनके अधिकारों में वृद्धि कर रहे हैं. कार्यक्रम में सीएम योगी दो प्रधानों को जिला योजना में सदस्य बनाने के साथ मनरेगा भुगतान का अधिकार भी दे सते हैं. साथ ही पंचायत प्रतिनिधि कल्याण कोष गठित करने की भी घोषणा की जा सकती है.

ब्लाक प्रमुखों को मिलेंगे ये अधिकार

सीएम योगी प्रधानों के साथ ब्लाक प्रमुखों को भी कई सौगात दे सकते हैं. इसमें मुख्य तौर पर मनरेगा में ब्लाक प्रमुखों को वित्तीय व प्रशासनिक अधिकार दिए जाने की घोषणा हो सकती है. इस घोषणआ के बाद भुगतान की प्रक्रिया में बीडीओ के साथ ब्लाक प्रमुख भी शामिल किए जा सकेंगे.

राहुल गांधी के ट्वीट पर भड़के सिद्धार्थनाथ, बोले- कबीर का यह दोहा सुन लेते तो...

सुबह से ही पहुंचने लगे ग्राम प्रधान व सहायक

प्रधानों को लाने के लिए सरकार की ओर से व्यवस्था की गई है. प्रधान व सहायक के लिए बसों का इंतजाम किया गया है. सभी ब्लाक ऑफिस से बस सुबह 10 और 11 बजे के बीच डिफेंस एक्सपो मैदान पहुंच जाएगी. इससे पहले एक प्रतिनिधि मंडल ने सीएम योगी से मिलकर अपनी मांगे रखीं थीं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें