पंचायत चुनाव खत्म! कल से UP में कोविड टेस्टिंग अभियान शुरू, घर-घर जाएगी टीम

Smart News Team, Last updated: 03/05/2021 02:31 PM IST
  • उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव वोट काउंटिंग खत्म होते ही पूरे राज्य के सभी गांवों में टेस्टिंग टीम पहुंचकर अभियान चलाएगी. इस अभियान में खांसी, बुखार जैसे लक्षण वाले लोगों का तुरंत टेस्ट किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर उन्हें आइसोलेट किया जाएगा.
यूपी के हर गांव में विशेष कोरोना टेस्टिंग अभियान चलेगा.

लखनऊ. यूपी पंचायत चुनाव का फैसला आते ही योगी सरकार कोरोना रोकथाम के लिए बड़ा फैसला ले लिया है. उत्तर प्रदेश के सभी गांवों में कोविड को लेकर एक विशेष अभियान चलाया जाएगा. 4 मई से शुरू होकर इस अभियान को चार दिनों तक यूपी के हर गांव में चलाया जाएगा. योगी सरकार ने फैसला लिया है कि प्रदेश के सभी ग्राम पंचायतों में टीम भेजकर पूरे राज्य में स्क्रीनिंग अभियान चलाया जाए. इस अभियान में खांसी, बुखार और जुकाम जैसे लक्षण वाले लोगों का टेस्ट कर उन्हें आइसोलेट किया जाएगा.

होम आइसोलेशन की व्यवस्था नहीं होने पर सरकार इसकी व्यवस्था करेगी. पंचायत चुनाव में सिर्फ वोट डालने बाहर से आए लोगों पर भी सरकार कड़ी नजर रखेगी. वहीं सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर जरूरी सुविधाओं के साथ अस्पताल तैयार करने के आदेश भी दिए गए हैं. मुख्यमंत्री योगी ने सोमवार को टीम-9 की बैठक में इसपर फैसला लिया है. मुख्यमंत्री ने साथ ही साप्ताहिक बंदी, रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू को प्रभावी रूप से लागू करने के आदेश भी दिए हैं. 

कोरोना के मामलों में जल्द आएगी कमी, जानें कब लखनऊ, कानपुर को मिलेगी राहत

यूपी के गांवों में आने वाले हर प्रवासी की स्क्रीनिंग करने पर जोर दिया गया है. सीएम योगी के आदेश के अनुसार जरूरत पड़ने पर उन्हें क्वारंटीन करने के लिए भी कहा गया है. गांवों में निगरानी समितियों से लेखपाल को जोड़ने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं. मुख्यमंत्री का कहना है कि कोरोना के संक्रमण से गांवों को बचाना होगा. इसके लिए गांवों के प्रति विशेष सर्तक होने की जरूरत है. 

सभी पार्टी करें केंद्र से मांग फ्री हो गरीब का इलाज खर्च व टीकाकरण: मायावती

राज्य के सभी 97 हजार राजस्व गांवों में कोरोना टेस्टिंग का बड़ा अभियान चलाया जाएगा. इसके लिए सीएम ने तैयारी करने के निर्देश दिए हैं. आरआरटी की संख्या बढ़ाने, निगरानी समितियों की सहायता लेने के निर्देशों के साथ उन लोगों के विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया है जो अस्वस्थ हों या संक्रमित मिले. संक्रमित मिलने वालों को मेडिकल प्रोटोकॉल के अनुसार उपचार दिया जाए. पंचायत चुनाव की मतगणना खत्म होते ही 4 मई से स्पेशल ड्राइव शुरू कर दिया जाएगा. 

UP में दो दिन के लिए और बढ़ा लॉकडाउन, 6 मई की सुबह तक लागू रहेगी बंदी 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें