6 लाख बाढ़ पीड़ित किसानों के लिए 208 करोड़ जारी, CM योगी का दीवाली पर गिफ्ट !

Shubham Bajpai, Last updated: Sun, 31st Oct 2021, 5:54 PM IST
  • यूपी में दिवाली से पहले योगी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया. सरकार ने बाढ़ और बारिश की वजह से नुकसान फसलों के लिए 6 लाख से अधिक किसानों के लिए 208 करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी कर दी. साथ ही प्रदेश सरकार ने अधिकारियों को जल्द से जल्द राशि किसानों तक पहुंचाने के निर्देश भी दे दिए हैं.
दिवाली से पहले CM योगी का किसानों को तोहफा, दी 208 करोड़ रुपये की सहायता राशि

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बाढ़ और भारी बारिश से नुकसान हुई फसलों के लिए प्रदेश के 44 जिलों के 6 लाख से अधिक किसानों के लिए 208 करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी कर दी है. दिवाली से पहले सरकार के इस फैसले से किसानों को बड़ी राहत मिलेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी अधिकारियों से जल्द से जल्द सहायता राशि किसानों के खातों तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं.

बता दें कि इसस पहले विभाग की बैठक में सीएम योगी ने अधिकारियों को जल्द से जल्द सर्वे खत्म कर नुकसान का आंकलन कर रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए थे. अब रिपोर्ट के बाद सरकार ने राशि जारी कर दी है. जो जिला कोषागार के माध्यम से पात्र किसानों के खातों तक पहुंच जाएगी.

सपा विधायक राकेश सिंह ने दिया इस्तीफा, योगी सरकार के खिलाफ करेंगे अनशन

सिंतबर अक्टूबर की बारिश से किसानों को हुआ काफी नुकसान

प्रदेश में सितंबर और अक्टूबर के बीच काफी बारिश की वजह से पूर्वांचल समेत कई इलाकों में किसानों की फसल को काफी नुकसान हुआ था. जिसको लेकर सरकार ने सभी किसानों को मुआवजा देने का ऐलान किया था. सरकार द्वारा आपदा राहत कोष से किसानों को राहत देने के आदेश के बाद अब राशि जारी की गई है. इससे पहले भी सरकार प्रदेश के 4 लाख 77 हजार 581 किसानों को 1, 59,28,97,496 रुपये सहायता राशि के रूप में जारी कर चुकी है.

सीएम योगी ने खुद दौरा कर लिया था जायजा

बारिश के बाद सीएम योगी ने खुद भारी बारिश और बाढ़ की वजह से हुए नुकसान वाले इलाकों का दौरा किया था. इस दौरान सीएम योगी से सभी किसानों के नुकसान का आंकलन करने का अधिकारियों को निर्देश दिया था. जिसके बाद से सर्वे के बाद रिपोर्ट तैयार की गई. साथ ही अब सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दे दिया गया है कि सभी को समय से सहायता राशि दे दी जाए.

अयोध्या महिला बैंकर सुसाइड केस में IPS अफसर सहित तीन पर दर्ज हुआ FIR

इन जिलों में हुआ भारी नुकसान

जानकारी अनुसार, प्रदेश के 44 जिलों में बारिश से काफी नुकसान हुआ. जिसमें सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका झांसी रहा, जिसमें 29 हजार 746 किसानों की फसल बर्बाद हो गई. वहीं, इलाकों में पूर्वांचल में किसानोंका सबसे ज्यादा बारिश से नुकसान हुआ था. जिलेवार झांसी, ललितपुर, खीरी, सिद्धार्थनगर, अलीगढ़, गाजीपुर, बहराइच, पीलीभीत, कानपुर देहात, देवरिया, गोरखपुर, कानपुर नगर, कुशीनगर, बलरामपुर, हमीरपुर, जालौन, मुरादाबाद, मऊ, चंदौली, महोबा, बस्ती, बाराबंकी, बरेली, वाराणसी, चित्रकूट, सहारनपुर, अम्बेडकरनगर, सुल्तानपुर, सीतापुर, हरदोई, अमेठी, बलिया, गोण्डा, बिजनौर, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, मुजफ्फरनगर, रामपुर और भदोही में किसान बारिश से प्रभावित हुए.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें