CM योगी का निर्देश- UP वालों को ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए करना होगा अब ये काम

Smart News Team, Last updated: Sun, 25th Apr 2021, 6:53 AM IST
  • यूपी में ऑक्सीजन सिलेंडर को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश जारी कर दिए हैं. जिनकी जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि हर मरीज को अलग से ऑक्सीजन की जरूरत नहीं है. जिन्हें जरूरत है उन्हें अब डॉक्टर का पर्चा दिखाना होगा.
यूपी में अब ऑक्सीजन सिलेंडर लेने के लिए करना होगा यह काम.

लखनऊ. यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऑक्सीजन सिलेंडर को लेकर नए निर्देश जारी कर दिए हैं. इन निर्देशों के अनुसार ऑक्सीजन सिलेंडर लेने के लिए अब डॉक्टर का पर्चा दिखाना होगा तभी ऑक्सीजन दी जाएगी.उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने शनिवार को इस निर्देश के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अनावश्यक रूप से हर आदमी ऑक्सीजन के पीछे ना भागे और जिसे डॉक्टर ने ऑक्सीजन की जरूरत बताई है उसे ही उपलब्ध कराई जाएगी.

यूपी सरकार के निर्देशों की जानकारी देते हुए सहगल ने कहा कि सभी से अपील है कि हर किसी को अलग से ऑक्सीजन की जरूरत नहीं होती है. वहीं लगभग 95 प्रतिशत से ज्यादा मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं होती है. जो लोग होम आइसोलेट हैं उन्हें भी ऑक्सीजन को लेकर परेशानी ना आए और ऑक्सीजन मिलती रहे. 

मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेश के सभी जिलों में कोविड बेड बढ़ाने पर काम किया जा रहा है. जिसमें 200-200 बेड बढ़ाने की प्रक्रिया की जा रही है. लखनऊ में केजीएमयू, बलरामपुर अस्पताल को पूरी तरह से कोविड डेडिकेटेड अस्पताल बना दिया गया है. सरकार ने लगभग पांच हजार आईसीयू बेड बनाने का लक्ष्य रखा है. 

कोवैक्सीन की डोज की कीमत तय, जानें प्राइवेट अस्पतालों में क्या होगी प्राइस

अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल के अनुसार उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन नियंत्रित करने को लेकर कंट्रोल रूम बनाया गया है. ऑक्सीजन की बिल्कुल कमी नहीं है लेकिन इसको फिर भी व्यवस्था लगातार की जा रही है. एक नए सॉफ्टवेयर से अस्पतालों को कब और कितनी ऑक्सीजन दी जा रही है उसपर नजर रखी जाएगी. सरकार पूरी तरह कोशिश कर रही है कि ऐसी स्थिति ना आए जिसमें ऑक्सीजन की वजह से किसी मरीज को परेशानी उठानी पड़े. 

कोरोना काल में गांव-गांव रोजगार पहुंचाने की तैयारी में योगी सरकार, ये है प्लान

नवनीत सहगल ने बताया कि उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी ना हो इसके लिए टैंकरों को रेल के जरिए लाया जा रहा है. इसी के साथ खाली टैंकरों को हवाई जहाज से बोकारो/ जमशेदपुर भेजा जा रहा है. यूपी में ऑक्सीजन, जीवन रक्षक दवाइयों को सुचारू रूप से उपलब्ध कराया जा रहा है. 

UP में शिक्षकों का दावा- जहां भी हुआ पंचायत चुनाव, वहीं सबसे ज्यादा फैला कोरोना 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें