UP में नौवीं, दसवीं के बाद इस तारीख से खुल सकती हैं वर्ग 6 से 8 तक की क्लास

Smart News Team, Last updated: Wed, 11th Aug 2021, 7:59 PM IST
  • उत्तर प्रदेश सरकार 1 सिंतबर से छठी से लेकर आठवीं कक्षा के स्कूल खोलने की प्लानिंग कर रही है, फिलहाल इसको लेकर अभी कोई आदेश नहीं जारी किया गया है. योगी सरकार ने आज 6th से 8th के एडमिशन खोलने को लेकर निर्देश जारी किया है. इसी के साथ सीएम योगी ने कहा स्थिति का आंकलन करने के बाद 1 सिंतबर से स्कूल खोले जा सकते हैं. योगी सरकार ने गाइडलाइंस जारी करते हुए निर्देश दिए हैं कि सभी शिक्षण संस्थानों में 50 फीसदी ही छात्रों को बुलाया जाए और दो शिफ्ट में पढ़ाई कराई जाए.
यूपी में 1 सितंबर से खुल सकते हैं छठी और आठवीं तक के स्कूल

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं. इसके बाद योगी सरकार एक बार फिर स्कूल खोलने की तैयारियों में जुट गई है. सीएम योगी ने बुधवार को टीम-9 की बैठक में स्कूल खोलने को लेकर निर्देश जारी किए हैं. सीएम योगी ने छठी से लेकर 8वीं कक्षाओं के एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए निर्देश दिया है. इसी के साथ सीएम योगी ने कहा कि कोविड महामारी की स्थिति को देखने के बाद 6th से 8th के स्टूडेंट्स को 1 सितंबर से स्कूल बुलाया जा सकता है. राज्य में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल 16 अगस्त से खोले जा रहे हैं.  

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को टीम-9 की बैठक में कहा कि सभी संस्थान राज्य के स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार समिति की गाइडलाइंस का पूर्ण रूप से पालन करें. कक्षाओं को दो पालियों में चलाया जाए और कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से ध्यान रखा जाए. मुख्यमंत्री ने बेसिक शिक्षा परिषद् के शिक्षकों और कर्मियों का टीकाकरण करने के लिए स्कूल में वैक्सीनेशन कैंप लगाने का निर्देश दिया है. 

सीएम योगी ने माध्यमिक, उच्च, प्रावधिक और व्यवसायिक शिक्षण संस्थानों में 18 साल से अधिक उम्र के छात्रों के लिए टीकाकरण कैंप आयोजित करने का भी निर्देश दिया है. इन सभी संस्थानों में स्वतंत्रता दिवस के बाद पढ़ाई शुरू होने वाली है.

मोदी सरकार के नए मंत्री 16 अगस्त से जन आशीर्वाद यात्रा करेंगे, UP के 7 मिनिस्टर

16 अगस्त से खुलने जा रहे सभी शिक्षण संस्थानों में दो शिफ्ट में पढ़ाई कराई जाएगी. पहले शिफ्ट सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी 12:30 से 4:30 बजे तक चलेगी. 50 फीसदी छात्र ही एक समय में स्कूल में पढ़ाई करेंगे. इससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सकेगा. एक शिफ्ट खत्म होने के बाद कक्षाओं को सैनिटाइज किया जाएगा. इन सभी शिक्षण संस्थानों में हफ्ते में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार पढ़ाई होगी जबकि शनिवार को कक्षाओं को सैनिटाइज किया जाएगा. इस दिन छात्रों की छुट्टी रहेगी. 

कॉलेज खुलने और आखिरी शिफ्ट खत्म होने के बाद भी क्लास रूम को सैनिटाइज किया जाएगा. इसके साथ ही छात्रों के लिए कॉलेजों में सैनिटाइजर, मास्क, थर्मलस्कैनिंग और पल्स ऑक्सीटर की व्यवस्था भी की जाएगी. इस दौरान सभी शिक्षकों, छात्रों और कर्मियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. इस संबंध में जिलाधिकारियों समेत शिक्षा विभाग के अफसरों को अपर मुख्य सचिव अराधना शुक्ला ने निर्देश भेज दिए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें