UP चुनाव से पहले योगी सरकार का बड़ा बदलाव, राजकीय शिक्षकों को ऑनलाइन मिलेगी छुट्टी

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Mon, 13th Sep 2021, 1:04 PM IST
  • उत्तर प्रदेश की सरकार ने राजकीय शिक्षण की अवकाश स्वीकृति को ऑनलाइन करने जा रही है. जिसके लिए सभी राजकीय स्कूलों के शिक्षकों का डाटा मानव संपदा पोर्टल अपलोड करने के लिए निर्देश दिए है.
UP चुनाव से पहले योगी सरकार का बड़ा बदलाव, राजकीय शिक्षकों को ऑनलाइन मिलेगी छुट्टी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार आगामी विधानसभा चुनाव से पहले काफी बदलाव कर रही है. इसी सिलसिले में सरकार ने राजकीय शिक्षकों के अवकाश की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने जा रही है. जिसके तहत विभाग में तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. साथ ही सभी राजकीय विद्यालयों से डाटा भी मानव संपदा पोर्टल पर अपडेट करने का निर्देश दिया है. सभी राजकीय स्कूलों के शिक्षकों का डाटा पोर्टल पर अपलोड होने के बाद के अवकाश प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन कर दिया जाएगा. इससे पहले शिक्षक मैनुअल आवेदन करके अकाश लेते थे.

अवकाश प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन हो जाने के बाद शिक्षक सीएल, ईएल, अर्जित अवकाश, मेडिकल मातृत्व अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. जिसके बाद उनकी अवकाश की स्वीकृति होते ही ने छुट्टी मिल जाएगी. जिससे शिक्षक आसानी से घर बैठे ही किसी इमरजेंसी पड़ने पर छुट्टी ले सकेंगे. ऑनलाइन अवकाश प्रक्रिया को शुरू करने लिए 80 प्रतिशत राज्य की विद्यालयों के शिक्षकों का डाटा पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है, पोर्टल पर सभी शिक्षकों का डाटा फीड करने का निर्देश शिक्षा निदेशक माध्यमिक विनय कुमार पांडे ने सभी राजकीय विद्यालयों के प्रधानाचार्य को पत्र लिखकर दिया है.

यूपी में खुले प्री प्राइमरी स्कूल, स्कूलो को सजाया, बनाया सेल्फी प्वाइंट

राजकीय विद्यालयों एवं माध्यमिक विद्यालयों शिक्षकों का अवकाश की प्रक्रिया ऑनलाइन किए जाने पर यूपी माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय मंत्री डॉ आरपी मिश्रा ने कहा कि यह एक अच्छी पहल है, लेकिन इसका आवश्यकतानुसार सही तरह से कार्य करने पर है. यदि सही तरीके से ऑनलाइन अवकाश स्वीकृति की यह नई व्यवस्था संचालन होती रहती है, तो इससे कोई दिक्कत नहीं है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें