CM योगी का आदेश, कोरोना मरीजों के लिए RML लखनऊ में बढ़ेंगे 100 कोविड बेड

Smart News Team, Last updated: 02/05/2021 07:27 AM IST
  • शनिवार को टीम 19 के साथ हुई बैठक में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में स्थित आरएमएल में 100 कोविड बेड का विस्तार किया जाएगा और केजीएमयू में जल्द से जल्द और डेढ़ सौ बेड कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे.
CM योगी का आदेश, कोरोना मरीजों के लिए RML लखनऊ में बढ़ेंगे 100 कोविड बेड

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को टीम 19 के साथ हुई बैठक में कहा कि लखनऊ में स्थित आरएमएल में 100 कोविड बेड का विस्तार किया जाए. केजीएमयू में जल्द से जल्द और डेढ़ सौ बेड कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध हो जाएंगे. कैंसर हॉस्पिटल और डीआरडीओ द्वारा तैयार हुए विशेष हॉस्पिटलों में भी बहुत जल्द कार्य शुरू हो जाएगा. इसके अलावा 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए शुरू किया गया कोविड टीकाकरण पूरे प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी ने बैठक में कहा कि आक्सीजन के लिए हमें नए विकल्पों की तलाश करने की आवश्यकता है. आईआईटी कानपुर के साथ अन्य तकनीकी संस्थानों के विशेषज्ञों से संवाद कर के नाइट्रोजन को ऑक्सीजन में कन्वर्ट करने की संभावनाओं को तलाशा जाए. झांसी में एक क्रशर यूनिट ने ऑक्सीजन उत्पादन शुरू किया है. चीनी मिलों में थोड़े तकनीकी सहयोग की मदद से ऑक्सीजन उत्पादन भी किया जा सकता है. कोविड की बढ़ते स्टार के मद्देनजर देश के विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा आंकलन पेश किया गया है. आईआईटी कानपुर से तालमेल बनाते हुए उत्तर प्रदेश के संबंध में हर जिले का गहन अध्ययन कराया जाए.

कोरोना महामारी में अपनों को खोने वालों के प्रति यूपी CM योगी ने जताई संवेदना

सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश में साप्ताहिक तीन दिवसीय बन्दी के दौरान आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुचारु रखने के लिए डोर स्टेप डिलीवरी की व्यवस्था को मजबूत करने के लिए कार्ययोजना बनाई जाए. सभी जिलाधिकारी व सीएमओ जनप्रतिनिधियों से संपर्क में रहें. मुख्यमंत्री कार्यालय और मुख्य सचिव कार्यालय जिलाधिकारियों इस संबंध में को निर्देशित करते रहें. पुलिसकर्मियों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए विशेष प्रयास करते हुए प्रत्येक पुलिस लाइन में कोविड सहायता केंद्रो तथा आइसोलेशन वार्ड की सुविधा होनी चाहिए. नॉन कोविड मरीजों को भी टेलीकन्सल्टेशन की सुविधा मिले. इसके लिए जिलों में विशेष टीम का गठन किया जाए.

लखनऊ में कोविड मरीजों की सुविधा के लिए प्रशासन ने जारी किए कुछ नए नंबर

उत्तर प्रदेश में अब तक 4.10 करोड़ टेस्ट हो चुके हैं जो कि देश के सभी राज्यों में सबसे ज्यादा होने वाले टेस्ट है. सीएचसी और पीएचसी स्तर पर एंटीजन टेस्ट बढ़ाये जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग इस संबंध में कार्यवाही सुनिश्चित कराए. यह बहुत जरूरी है कि प्रदेशवासी कोविड विहैवियर को जीवनशैली का हिस्सा बनाएं.

सीएम योगी ने कहा कि बदलती परिस्थितियों के बीच हमें अस्पतालों में प्रशिक्षित मानव संसाधन की आवश्यकता सामने आएगी. ऐसे समय में, एक्स सर्विस मैन, सेवानिवृत्त चिकित्सक, आर्मी के रिटायर्ड लोग, अनुभवी पैरामेडिकल स्टाफ, मेडिकल/पैरामेडिकल के अन्तिम वर्ष के छात्र/छात्राओं की सेवाएं ली जानी चाहिए. प्रदेश में मैन पॉवर बैंक जैसा प्रयास किया जाए तो बेहतर रहेगा. चिकित्सा शिक्षा मंत्री इस दिशा में कार्यवाही सुनिश्चित कराएं. केंद्र सरकार द्वारा प्रतिदिन 50,000 वॉयल का नया आवंटन किया गया है.

CM योगी ने की 18 साल से ज्यादा वालों के कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरूआत

सीएम योगी ने आगे कहा कि कुछ जिलों में प्रशिक्षित मानव संसाधन के अभाव के चलते वेंटीलेटर न होने की जानकारी मिली है. स्वास्थ्य विभाग फौरन ही ऐसे सभी अस्पतालों के लिए एनेस्थेटिक व अन्य टेक्नीशियन की उपलब्धता सुनिश्चित कराए. जिन भी जिलों में सीएमओ अथवा सीएमएस के पद खाली हैं, वहां 24 घंटे के भीतर नियुक्ति कर दी जाए. अगर कोई व्यक्ति किसी मरीज़ के लिए ऑक्सीजन सिलिंडर की रीफिलिंग करवाने के लिए जा रहा है तो उसे उसे रोका न जाए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें