योगी सरकार का फैसला, कोरोना संक्रमित के अंतिम संस्कार को देगी 5 हजार

Smart News Team, Last updated: Sun, 9th May 2021, 7:19 AM IST
  • योगी आदित्यनाथ सरकार ने आनन-फानन में कोरोना संक्रमित लाशों की अंत्योष्टि का जिम्मा अपने सर ले लिया है, इसके तहत यूपी की योगी सरकार शहरों में प्रत्येक मृतक के लिए 5000 रूपए का बजट जारी किया है.
योगी सरकार का फैसला, कोरोना संक्रमित के अंतिम संस्कार को देगी 5 हजार (फाइल फ़ोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना से हालत बेकाबू है, कई जगह अंतिम संस्कार नहीं होने की वजह से लोग कोरोना संक्रमित लाशों को नदियों में प्रवाहित कर दे रहें हैं. इसको देखते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार ने आनन-फानन में कोरोना संक्रमित लाशों की अंत्योष्टि का जिम्मा अपने सर ले लिया है, इसके तहत यूपी की योगी सरकार शहरों में प्रत्येक मृतक के लिए 5000 रूपए का बजट जारी किया है. जिसके तहत शहरों में कोरोना से होने वाली मौतों की अंत्योष्टी निकाय मुफ्त में करेंगी और ग्रामीण इलाकों में ये घनराशि कोरोना संक्रमित मृतक के परिवार को नगद दिया जायेगा. यह राशि 15वें वित्त आयोग के बजट से दी जाएगी.

नगर विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की ओर से यह निर्देश जारी किया गया है. इसमें कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमित लोगों का अंतिम संस्कार नि:शुल्क किया जाएगा. उसके लिए गांव में परिवार को नकद राशि दी जाएगी. यहां तक कि अगर कोई परिवार पैसे देने के बाद भी अन्य कारणों के कारण सक्षम नहीं है तो महिला या पुरुष का अंतिम संस्कार पंचायत की तरफ से किया जाएगा. वहीं, प्रदेश में शहरी इलाकों में इसके लिए प्रति कोरोना संक्रमित डेडबॉडी पांच हजार रुपए का बजट दिया जाएगा. हालांकि कई नगर निगम इससे पहले भी अपने खर्च में नि:शुल्क अंतिम संस्कार करते रहे हैं. लेकिन अब शासन से उसको पैसा मिलेगा.

लखनऊ कचहरी में होगा वकीलों और कोर्ट कर्मचारियों का कोरोना वैक्सीनेशन, जानें

कोराना से मौत के बाद पीड़ित परिवारों को अपनों के शव का अंतिम संस्कार करने में काफी मुश्किलें आ रही हैं. जौनपुर में एक बुजुर्ग अपनी पत्नी का शव साइकल पर लेकर श्मशान के लिए निकला तो दिल को झकझोरने वाली उसकी तस्वीर वायरल हुई. बहराइच में पिता की मौत के बाद कोई मददगार नहीं मिला तो बेटी ने अकेले शव को श्मशान तक ले जाकर अंतिम संस्कार किया. ऐसे हालात को देखते हुए सरकार ने अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी नगर विकास विभाग को सौंपी है. एक ऐसी ही घटना हमीरपुर ।e देखने को मिली जहां यमुना में एक साथ कई शव तैरते दिखे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें