ई-कैबिनेट की ट्रेनिंग दिलाएंगे सीएम योगी, हाईटेक होंगे यूपी सरकार के मिनिस्टर्स

Smart News Team, Last updated: Tue, 2nd Feb 2021, 10:39 AM IST
  • यूपी सरकार के मंत्रियों को ई-कैबिनेट की ट्रेनिंग सीएम योगी आदित्यानाथ दिलाएंगे. मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास पर मंत्रियों के साथ वरिष्ठ अधिकारियों को लैपटॉप और आईपैड के साथ आमंत्रित किया गया है. 
सीएम योगी आदित्यानाथ मंत्रियों को ई-कैबिनेट की ट्रेनिंग दिलाएंगे.

लखनऊ. यूपी कैबिनेट में मंत्रियों को हाईटेक करने की तैयारी चल रही है. इसी के साथ कैबिनेट की बैठकों को भी पेपरलेस किया जाएगा. सीएम योगी ने मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास पर ई-कैबिनेट ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया है. सीएम आवास पर मंत्री और सभी वरिष्ठ अधिकारी सम्मलित होंगे और ई-कैबिनेट संबंधित कार्यों के बारे में जानकारी और ट्रेनिंग लेंगे.

यूपी सरकार के प्रवक्ता के अनुसार ई-कैबिनेट व्यवस्था लागू होने के बाद मंत्रिपरिषद की कार्यवाही बिना कागज का इस्तेमाल किए होगी. योगी सरकार के इस कदम से ई-गवर्नेंस और ई-ऑफिस को बढ़ावा दिया जाएगा. पीएम मोदी के मिनिमम गवर्नमेंट-मैक्सिमम गवर्नेंस के संकल्प के साथ काम करने में सुगमता और तेजी आएगी. इसमें सभी मंत्रियों को लैपटॉप, आईपैड के साथ आमंत्रित किया गया है. 

सीएम योगी ने कि आम बजट की तारीफ, जानें किस वर्ग पर पड़ेगा कितना असर

सीएम आवास पर आयोजित मीटिंग में बताया जाएगा कि किस तरह से वह इन डिजीटल उपकरणों का इस्तेमाल अपने सरकारी काम करें. वहीं कई मंत्री पहले से ही इनका उपयोग प्रभावी कर रहे हैं. 

मदरसों की सालाना एग्जाम के लिए आवेदन की डेडलाइन बढ़ी, 10 फरवरी तक ऐसे भरें फॉर्म

डिजीटल इंडिया अभियान के तहत सीएम योगी चाहते हैं कि अब सरकारी काम पेपरलेस हों. इसकी शुरूआत कैबिनेट की बैठक पेपरलेस रहे और इसके तहत मंत्रियों को एजेंडा की हॉर्डकॉपी में नहीं बल्कि ईमेल या दूसरे सोशल मीडिया के जरिए भेजा जाएगा. कैबिनेट की बैठक पेपरलेस कराने के लिए मंत्रियों को इसी पूरी तरह से ट्रेन किया जाएगा. सरकार ने सचिवालय में ई-ऑफिस पहले से ही लागू कर रखा है.  

नशे में लड़कियों ने की युवक की जमकर पिटाई, लात-घूसों से खूब पीटा, 8 गिरफ्तार

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें