CM योगी ने किया फ्री राशन महाअभियान का शुभारंभ बोले, डबल इंजन की सरकार की वजह से संभव

Shubham Bajpai, Last updated: Sun, 12th Dec 2021, 11:18 AM IST
  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने फ्री राशन महाअभियान का शुभारंभ राजधानी लखनऊ से किया. सीएम योगी ने हैवलाक रोड स्थित राशन की दुकान पर कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे. इससे पहले कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने प्रदेश और देश की भाजपा सरकार की योजनाओं की जमकर तारीफ की.
CM योगी ने किया फ्री राशन महाअभियान का शुभारंभ बोले, डबल इंजन की सरकार की वजह से संभव

लखनऊ. राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को हैवलाक रोड सरोजनी नायडू मार्ग योजना भवन के समीप स्थित सरकारी राशन की दुकान से फ्री राशन महाअभियान का शुभारंभ किया. इस योजना से प्रदेश के 15 करोड़ राशन धारकों को इसका सीधा फायदा मिलेगा.

इससे पहले सीएम योगी ने केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकार को डबल इंजन की सरकार बताते हुए जमकर तारीफ की. सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की भाजपा सरकार अब गरीबों को राशन भी डबल दे रही है.

BJP 19 दिसम्बर से करेगी 6 जन विश्वास यात्रा, प्रदेश की हर विधानसभा से गुजरेगी

थर्ड वेब का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह तैयारी

सीएम योगी ने ओमीक्रॉन के खतरे के बीच तीसरी लहर की आशंका को लेकर कहा कि प्रदेश और केंद्र सरकार थर्ड वेब का मुकाबला करने पूरी तरह तैयार है. हमने फ्री में उपचार, फ्री में वैक्सीन और फ्री में खाद्यान्न की योजना को हम आगे बढ़ा रहे हैं. विश्व में कोरोना का सबसे अच्छा प्रबंधन भारत में है और भारत में भी सबसे अच्छा सिर्फ यूपी में है. जिसके चलते कोरोना छूमंतर हो गया है. सपा पर हमला बोलते हुए कहा कि कुछ लोग कोरोना की लड़ाई को कमजोर कर रहे हैं, वह समाज में दुष्प्रचार कर रहे है. उनके बहकावे में न आये.

दिवाली से होली तक खाद्यान्न वितरण को बढ़ाया जा रहा

डबल इंजन की सरकार में व्यक्ति को डबल राशन भी मिल सके, इस सोच के साथ इस योजना को दिवाली से होली तक बढ़ाया गया है. जिसका आज शुभारंभ किया जा रहा है ताकि आमजन को फ्री खाद्यान्न योजना का लाभ मिलता रहे. वैसे भी शास्त्रों में लिखा है कि भूखों को रोटी देनी चाहिए, यह पुण्यकार्य है. यदि इसे शासन की योजना से जोड़ दिया जाये तो यह महापुण्य कार्य हो जाता है.

UP में बिजली विभाग के इन कर्मचारियों पर हो सकती बड़ी कार्रवाई, लगे भ्रष्टाचार के आरोप

पिछली सरकार में खाद्यान्न माफिया के हवाले कर दिया जाता

पिछली सरकार पर हमला बोलते हुए सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकार में खाद्यान्न माफियाओं के हाथ में था. खाद्यान्न आता और दूसरे देशों में चला जाता था और गरीब देखता रह जाता था. गरीबी से पिछली सरकारों में कई लोगों की मौत हुई. जब हमारी सरकार आई तो हमने ये निश्चय किया कि हर जरूरतमंद तक मदद पहुंचाने का काम करेंगे. इस योजना में हम खाद्यान्न के साथ एक किलो नमक, एक किलो तेल, एक किलो चीनी और एक किलो दाल भी उपलब्ध कराई जा रही है.

अब प्रति यूनिट मिलेगा 10 किलो राशन

इस योजना के शुभारंभ से 15 करोड़ राशनधारकों को इसका सीधा फायदा मिलेगा. अभी तक पात्र लाभार्थी को 5 किलो राशन प्रति यूनिट के हिसाब से मिलता था, लेकिन अब हितग्राही को प्रति माह 10 किलो राशन वितरित किया जाएगा. अंत्योदय कार्ड धारकों को मिलने वाला राशन भी दोगुना हो जाएगा. कार्डधारकों को 35 किलो की जगह अब राशन 70 किलो दिया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें