देव दीपावली पर मिशन शक्ति को मिलेगा बढ़ावा, पहली बार गोमती की आरती करेंगी कन्याएं

Smart News Team, Last updated: Sun, 29th Nov 2020, 7:38 PM IST
  • मिशन शक्ति को बढ़ावा देने के लिए देव दीपावली पर लखनऊ में पहली बार मां गोमती की आरती कन्याएं करेंगी. बनारस की तर्ज पर इस बार 11-11 वेदियों पर लड़के-लड़कियां आरती करेंगी. इससे पहले देव दीपावली पर पुरुष ही गोमती की आरती करते थे.
मिशन शक्ति को बढ़ावा देने के लिए देव दीपावली पर पहली बार गोमती की महाआरती कन्याएं करेंगी.

लखनऊ. देव दीपावली पर लखनऊ में इस बार मिशन शक्ति की झलक दिखेगी. गोमती तट पर देव दीपावली पर होने वाली महाआरती इस बार 11 कन्याएं करेंगी. देव दीपावली पर पहली बार गोमती के तट पर आरती लड़कियां करेंगी. ये फैसला मिशन शक्ति को बढ़ावा देने के लिया गया है. कोरोना की वजह से सभी को सावधानी रखने के लिए कहा गया है. इस बार मां गोमती की आरती बनारस की तर्ज पर 11-11 वेदियों पर लड़के और लड़कियां आरती करेंगी.

मनकामेश्वर मठ-मंदिर की महंत देव्यागिरी ने कहा कि डालीगंज के मनकामेश्वर उपवन घाट को ढाई लाख दीपों से रोशन करने के लिए मंदिर के सेवादार दिन-रात जुटे हुए हैं. इस बार मिट्टी के दीपों से ही नहीं बल्कि गोबर के बने दीपों से उपवन जगमगाएगा. उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर में महिलाओं, बेटियों और सेवादारों को गाय के गोबर से बनाए जाने वाले दीपों को बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है.

जिले में बिजलीकर्मी करेंगे साइकिल से पेट्रोलिंग, NCR के जिले ट्रिपिंग फ्री होंगे

कार्तिक पूर्णिमा पर देव दीपावली के लिए सोमवार को मनकामेश्वर उपवन घाट को ढाई लाख दीपों से सजाया जाएगा. जिससे गोमती के तट पर आस्था के संचार से पूरा वातावरण भक्तिमय नजर आएगा. मनकामेश्वर मठ-मंदिर और नमोस्तुते मां गोमती संस्थान की ओर से देव दीपावली के मौके पर गोमती की आरती के बाद कार्यक्रम की शुरूआत महादेव की वंदना से होगी.

किसानों पर आँसू गैस और ठंडे पानी की बौछारों के साथ लाठीचार्ज करना कहां का न्याय

जहां हर साल देव दीपावली के मौके पर गोमती तट पर पुरुष आरती करते थे. वहीं इस बार मिशन शक्ति मुहिम को बढ़ावा देने के लिए और नारी सशक्तीकरण का सकारात्मक संदेश देने के लिए आरती लड़कियां करेंगी. आपको बता दें कि देव दीपावली के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ बनारस जाएंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें