CM योगी के आदेश, फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन देने वाले छात्रों की बने लिस्ट, जानें कब होंगे रजिस्ट्रेशन

Swati Gautam, Last updated: Mon, 8th Nov 2021, 2:05 PM IST
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व वाली यूपी सरकार ने प्रदेश के यूजी और पीजी के 68 लाख छात्र-छात्राओं को टैबलेट या स्‍मार्टफोन देने जा रही है. सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जल्द ही छात्रों की लिस्ट तैयार करा ली जाए और नवंबर के अंत तक स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण की प्रक्रिया प्रारंभ की जाए.
CM योगी के आदेश, फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन देने वाले छात्रों की बने लिस्ट, जानें कब होंगे रजिस्ट्रेशन. file photo

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व वाली यूपी सरकार ने प्रदेश के 68 लाख छात्र-छात्राओं (यूजी और पीजी) को टैबलेट या स्‍मार्टफोन देने जा रही है. जिसके लिए छात्र छात्राएं बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. यूपी के छात्रों के लिए खुशखबरी है. छात्रों का यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला और इस महीने के अंत तक छात्रों के हाथों में टैबलेट या स्मार्टफोन होंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 के साथ बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इसके लिए जल्द ही सूची तैयार करा ली जाए और नवंबर के अंत तक स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण की प्रक्रिया प्रारंभ की जा सके.

यूपी ने जल्दी ही यूपी विधानसभा चुनाव शुरू होने वाले हैं ऐसे में राज्य सरकार की यह कोशिश है कि चुनावों से पहले छात्र-छात्राओं के हाथों में टैबलेट और स्मार्टफोन हो. सूत्रों की मानें तो टैबलेट या स्‍मार्टफोन का वितरण पात्र छात्र-छात्राओं का डाटा पोर्टल पर फीड करने के बाद किया जाएगा. यह बड़ी खरीद जेम पोर्टल के जरिए ही की जाएगी. वहीं इस योजना का लाभ देने के लिए योगी सरकार हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता एक कमेटी बनाएगी जिसमें कुल छह सदस्य होंगे. ये चिन्हित शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार करेंगे. वहीं जेम पोर्टल ही नोडल एजेंसी होगी. यह टैबलेट या स्मार्ट फोन किन युवाओं को दिये जाएंगे, इसकी पात्रता भी तय की जाएगी.

लखीमपुर खीरी: UP सरकार से नाराज SC, कहा- जांच में एक व्यक्ति को दी जा रही तरजीह

सरकार ने पात्र विद्यार्थियों का डाटा फीड करने की जिम्मेदारी तय कर दी है. जिसमें यूनिवर्सिटी, महाविद्यालय और अन्‍य शिक्षण संस्थानों को पूरी सावधानी बरतते हुए डेटा फीड करना होगा. डाटा फीडिंग के बाद योजना के तहत आने वाले विद्यार्थियों को स्‍मार्टफोन और टैबलेट मिलने की जानकारी मोबाइल के जरिए दी जाएगी. इतना ही नहीं योगी सरकार की फ्री टैबलेट या स्मार्ट फोन बांटने की योजना का लाभ छात्रों के अलावा राज्य के प्लम्बर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, ए.सी. मैकेनिक आदि को भी टैबलेट/स्मार्ट फोन दिए जाएंगे, जिससे वे नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करते हुए अपनी जीविका भी चला सकें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें