होम आइसोलेशन मरीजों के ऑक्सीजन के लिए हर जिले में तैनात हो रिफिलर: CM योगी

Smart News Team, Last updated: 04/05/2021 06:50 PM IST
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को टीम 19 के बैठक में आदेश देते हुए कहा है कि सभी जिलों में एक एक ऑक्सिजन रिफिलर को जो व्यक्ति कोरोना संक्रमण से होम आइसोलेशन में है उन्हे ऑक्सिजन आपूर्ति के लिए नामित किया जाए.
होम आइसोलेशन मरीजों के ऑक्सीजन के लिए हर जिले में तैनात हो रिफिलर: CM योगी (फाइल फ़ोटो)

लखनऊ: देश भर मे बढ़ते कोरोना संक्रमण और ऑक्सिजन सिलेंडर के बढ़ते मांग के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को टीम 19 के बैठक में आदेश देते हुए कहा है कि सभी जिलों में एक एक ऑक्सिजन रिफिलर को जो व्यक्ति कोरोना संक्रमण से होम आइसोलेशन में है उन्हे ऑक्सिजन आपूर्ति के लिए नामित किया जाए. साथ ही संक्रमित व्यक्ति के परिजन अगर ऑक्सिजन की तलाश में हों तो उनकी मदद की जाए. यूपी पुलिस को हिदायत देते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पुलिस द्वारा किसी प्रकार के उत्पीड़न की शिकायत ना आने पाए.

साथ ही बैठक में प्रदेश के कई जिलों के कुछ अस्पतालों के खराब हाल पर बात करते हुए बताया कि कई अस्पतालों के खराब स्तिथि में होने की शिकायत मिली है. जिसको संज्ञान में लेते हुए उन्होंने आदेश दिया है कि सभी जिले के सीएमओ ये सुनिश्चित करें कि अस्पतालों में वहां के वरिष्ठ चिकित्सक एक नियमित अंतराल पर अस्पताल में भ्रमण करते हुए मरीजों का हाल लेते रहें. इसके साथ ही अस्पताल का कोई एक कर्मचारी ये निश्चित करे कि मरीजों के परिजनों को उनके मरीज़ का हाल दिन भर में एक बार बता दें.

यूपी के CM योगी को जान से मारने की धमकी, वाट्सएप पर लिखा- सीएम के पास बस 5 दिन

प्रदेश के अस्पतालों में बेड की कमी पर बात रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हमें अस्पतालों में बेड की क्षमता को दो गुना करना होगा. साथ ही इस बात की भी जानकारी दी कि लखनऊ एचएएल में जल्द ही 250 बेड तैयार हो जाएगा. उन्होंने आगे बताए हुए कहा कि लखनऊ और वाराणसी में डीआरडीओ के मदद से सभी तरह के सुविधा युक्त अस्पताल तैयार कर लिया गया है,. साथ ही केजीएमयू में 140 बेड लगाने की बात कही है.

इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसला- 60 दिन की पैरोल या जमानत पर कैदियों को करें रिहा

मुख्यमंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि ऑक्सिजन की प्रारंभिक ऑडिट के प्रारंभिक रिर्पोट के बाद ऑक्सिजन के अनावश्यक खपत में काफी कमी आई है. हर जिले मे ऑक्सिजन की सप्लाई, खपत और मांग की रिर्पोट हर रोज मुख्यमंत्री कार्यालय में जमा करना होगा. योगी ने अयोध्या में बंद पड़ी ऑक्सिजन प्लांट को फिर से शुरू करने की भी बात कही. कोविड 19 के वैक्सीन के बारे में बात करते हुए यह जानकारी साझा की कि प्रदेश सरकार वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक जैसी कंपनी के साथ साथ विश्व के अन्य संस्थाओं के साथ भी संपर्क में सरकार लगातार है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें