CM योगी का बड़ा ऐलानः अगर निजी स्कूलों में दो बहनें साथ पढ़ती हैं तो एक की फीस हो माफ

Shubham Bajpai, Last updated: Sat, 2nd Oct 2021, 2:57 PM IST
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए आज लखनऊ में बड़ा ऐलान किया. सीएम योगी ने कहा कि अगर किसी निजी स्कूल में दो बहनें एक साथ पढ़ रही है तो उनमें से एक की फीस माफ हो. अगर स्कूल ऐसा नहीं करते तो संबंधित विभाग ऐसी स्टूडेंट्स की ट्यूशन फीस देगा. 
अगर निजी स्कूलों में दो बहनें साथ पढ़ती हैं तो एक की फीस हो माफ

लखनऊ. यूपी विधानसभा 2022 करीब आने के साथ ही  भाजपा सरकार हर वर्ग को अपने साथ लाने के लिए लगातार काम कर रही है. अब महिलाओं को अपने साथ लाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में महात्मा गांधी की जयंती पर लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में बड़ा ऐलान किया. सीएम योगी ने कहा कि सरकारी के साथ प्राइवेट स्कूलों में भी महिला शिक्षा को बढ़ावा दिया जाए. जिसके लिए यदि किसी निजी स्कूल में दो बहनें एक साथ पढ़ रही हैं उनमें से एक की फीस माफ हो. जिससे किसी जरूरतमंद बच्चे की पढ़ाई में रूकावट न आए. सीएम योगी की इस घोषणा का ऐसे वक्त में चुनावी मतलब ज्यादा निकाले जा रहे हैं. इससे पहले सीएम योगी युवाओं के लिए रोजगार को लेकर भी कई घोषणा कर चुके हैं. साथ ही मिशन रोजगार के तहत कई युवाओं को नियुक्ति पत्र का वितरण भी कर चुके हैं.

निजी स्कूल न माफ करे तो विभाग देगा ट्यूशन फीस

सीएम योगी ने एक दो बहनें अगर साथ पढ़ रही है और उसमें एक बहन की फीस निजी स्कूल माफ करे. यदि निजी स्कूल ऐसा नहीं करते तो संबंधित विभाग ऐसी स्टूडेंट्स की ट्यूशन फीस देने का काम करेगा. इसके लिए जिला स्तर पर नोडल अधिकारी बनाए जाएं.

पूर्व CM मायावती ने भाजपा-सपा पर बोला हमला , कहा- BSP सरकार की जनकल्याण योजनाओं को बंद किया

आज दिमागी बुखार से मरने वालों में आई 97 फीसदी कमी

सीएम योगी ने इस दौरान कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छता अभियान की शुरुआत की. जहां मैंने खुद देखा कि प्रदेश के 38 जिलों में दिमागी बुखार से हर साल सैकड़ों बच्चों की मौत होती थी, वहीं आज पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान की वजह से उन जिलों में मौत के मामलों में 97 फीसदी तक नियंत्रण किया जा चुका है.

BJP ने बिना नाम लिए अखिलेश यादव पर कसा तंज, कहा- लड़के ने पिता से साइकिल छीन किया बुरा हाल

30 नवंबर तक पूरा हो जाए छात्रवृत्ति वितरण का काम

सीएम योगी ने कहा कि अनुसूचित जाति,जनजाति, अल्पसंख्यक, पिछड़ा, सामान्य वर्ग के आवेदक छात्र छात्राओं को 30 नवम्बर तक छात्रवृत्ति वितरण पूरा हो जाए. साथ ही उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के मौके पर उन्हें याद करते हुए कहा कि 52 साल की अल्पायु में 1965 के युद्ध में उन्होंने दुश्मन देश को लोहे के चने चबाने के लिए विवश कर दिया था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें