सीएम योगी ने यूपी में शुरू किया पल्स पोलियो अभियान, खुद पिलाया एक नवजात को ड्राप

Smart News Team, Last updated: Sun, 31st Jan 2021, 2:42 PM IST
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के डफरिन अस्पताल में एक नवजात बच्चे को ड्राप पिलाकर यूपी में पल्स पोलियों अभियान की शुरुआत की. साथ ही वहां पर सीएम योगी ने पल्स पोलियो अभियान में शामिल स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की भी जानकारी दी.
सीएम योगी ने यूपी में शुरू किया पल्स पोलियो अभियान, खुद पिलाया एक नवजात को ड्राप

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को लखनऊ के डफरिन अस्पताल में एक बच्चे को पोलियों ड्राप पिलाई. साथ ही सीएम योगी ने प्लस पोलियों अभियान का शुभारम्भ भी किया. मुख्य मंत्री योगी ने डर्फिन अस्पताल में एक नवजात बच्चे को पोलियों ड्राप पिलाया. वहीं पोलियों ड्राप पिने वाले बच्चे का नाम दो वर्षीय अनादि बताया जा रहा है.

मुख्यमंत्री योगी ने अनादि को पोलियों ड्राप पिलाने के बाद कहा कि उत्तर प्रदेश में पांच साल के तीन करोड़ 40 लाख नवजात बच्चो को पोलियों का ड्राप पिलाया जाएगा. जिसके लिए यूपी के करीब एक लाख 10 हजार पोलयों बूथ बनाए गए है. जहाँ पर लोग अपने नवजात बच्चो को ले जाकर उन्हें पोलयों की ड्राप पीला सकते है.

विधान परिषद प्रोटेम स्पीकर पद पर नियुक्त हुए कुंवर मानवेंद्र सिंह, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

इतना ही नहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगे बताया कि प्रदेश के  59 हज़ार स्वास्थ्य कर्मियों को इस काम में लगाया है. साथ ही वह घर घर जाकर पोलोयों कि ड्राप भी पिलाएंगे. इनके साथ ही करीब 17 हजार मोबाइल टीम भी बनाई गई है. ये भी घर घर जाकर बच्चो को पोलियों की ड्राप पिलाएंगे.

यूपी में शिक्षकों की सैलरी और प्रमोशन परफॉर्मेंस के आधार पर तय, विभाग ने बदले नियम

मुख्यमंत्री योगी ने आगे बताय कि बच्चो को पोलियों पिलाने का कार्य सप्ताह में पांच दिन किया जाएगा. स्वास्थ्य कर्मी पोलियो की ड्राप इस अभियान के तहत सोमवार सोमवार, मंगलवार, बुधवार के अलावा भी शनिवार और रविवार को भी चलेगा. वहीं पोलियो अभियान की शुरुआत समारोह में यूपी के कानून मंत्री बृजेश पाठक, अपर मुख्य सचिवचिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के साथ अन्य संबंधित अधिकरी वहां पर मौजूद रहे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें