बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार आयोग बनाएगी योगी सरकार, नौकरियों के बंपर मौके

Smart News Team, Last updated: 04/10/2020 06:46 PM IST
रोजगार आयुक्त अन्य सभी विभागों से साथ समन्वय का कार्य और उसके पास अधिकार होगा. आयुक्त यह निर्देश किसी भी सरकारी विभाग, निजी संस्था, उद्योग या फिर कंपनी को दे सकेगा.इस आयोग के माध्यम से देश और विदेश में उपलब्ध निजी क्षेत्र में रोजगार के मौके उत्तर प्रदेश के युवाओं को मिल सकेंगे. 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

लखनऊ. राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार गारंटी प्रदान करने के लिए राज्य की योगी सरकार एक नया रोजगार आयोग बनाने जा रही है. इस आयोग के अध्यक्ष उपमुख्यमंत्री होंगे. इस आयोग के आयुक्त मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी को नया जाएगा और यही रोजगार आयुक्त अपनी रिपोर्ट रोजगार आयोग देंगे. इसके अधीन कुछ अन्य कार्यक्रम कौशल सुधार, मनरेगा, रोजगार एवं प्रशिक्षण, उद्यिमता विकास और अलग-अलग विभागों द्वारा कौशल विकास के लिए जारी प्रशिक्षण एवं स्वरोजगार होंगे.

रोजगार आयुक्त अन्य सभी विभागों से साथ समन्वय का कार्य और उसके पास अधिकार होगा. आयुक्त यह निर्देश किसी भी सरकारी विभाग, निजी संस्था, उद्योग या फिर कंपनी को दे सकेगा. इस आयोग में सरकारी सेवा से लेकर गैरसरकारी और निजी क्षेत्र में उपलब्ध रोजगार की जानकारी को रखेगा. इस आयोग के माध्यम से देश और विदेश में उपलब्ध निजी क्षेत्र में रोजगार के मौके उत्तर प्रदेश के युवाओं को मिल सकेंगे. इसके लिए युवाओं को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. 

हाथरस केस: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा- बिना देरी DM को करें सस्पेंड

देश में उपलब्ध रोजगार के अवसरों पर नजर रखने का होगा और साथ ही नियुक्तियां में पूरी पारदर्शिता लाने का होगा. साथ ही देखा जाएगा कि किसी उद्योगों की जरूरत रोजगार के अवसार है उसी के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाएगा. जिन लोगों प्रशिक्षण के बाद नौकरी की बजाए स्वरोजगार के लिए जाना है उनका समन्वय बैंकर्स के साथ करवाया जायेगा ताकि सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत दिये जाने वाले ऋण को उपलब्ध करवाया जा सके.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें