अर्बन क्लैप, जस्ट डायल को टक्कर देगी योगी सरकार की सेवामित्र, रजिस्ट्रेशन शुरू

Smart News Team, Last updated: Wed, 7th Jul 2021, 7:43 AM IST
अर्बन क्लैप और जस्ट डायल जैसे फेमस ऑनलाइन पोर्टल को टक्कर देने यूपी सरकार का सेवामित्र ऑनलाइन पोर्टल शुरू हो गया है. जिसका पंजीकरण आप अधिकारिक वेबसाइट http://sewamitra.up.gov.in पर जाकर आसानी से कर सकते हैं. बता दें कि यह यूपी के हुंदरमंद और बेरोजगार लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएगा.
यूपी में अर्बन क्लैप, जस्ट डायल को टक्कर देगी योगी सरकार की सेवामित्र, रजिस्ट्रेशन शुरू

लखनऊ. बाल कटवाने, स्पा, सैलून, घर की साफ सफाई, घर की रंगाई पुताई और इलेक्ट्रॉनिक्स सामान की मरम्मत आदि की ऑनलाइन बुकिंग सर्विस देने वाले अर्बन क्लैप, जस्ट डायल की तरह अब यूपी सरकार का भी ऑनलाइन पोर्टल सेवामित्र आ गया है. सेवामित्र ऑनलाइन पोर्टल के लिए पंजीकरण भी शुरू हो गए हैं. आप आधिकारिक वेबसाइट sewamitra.up.gov.in पर जाकर आसानी से अप्लाई कर सकते हैं.

सेवामित्र ऑनलाइन पोर्टल के जरिए युवाओं को रोजगार के अवसर तो मिलेंगे ही साथ ही अगर आपको यूपी के विभिन्न क्षेत्रों में प्लंबर, मिस्त्री, ब्यूटीशियन, पेंटर, कारपेंटर, ड्राइवर आदि की सेवाएं चाहिए तो भी यह पोर्टल आपके बहुत काम आ सकता है. यह एक ‘आल इन वन’ प्लेटफार्म है जो नागरिकों एवं कुशल अभ्यर्थियों को समान रूप से लाभान्वित करेगा. साथ ही इसमें नागरिक अपने अनुरोध पंजीकृत करा सकेंगे. इतना ही नहीं घर बैठे सर्विस प्रोवाइडर के जरिए प्रदेश के कौशल प्राप्त अभ्यर्थियों द्वारा नागरिकों को विभिन्न तरह की सेवाएं उनके द्वार पर उपलब्ध कराई जाएंगी.

IET में एमटेक और बीटेक में अब होगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई, जानें डिटेल

राज्य सरकार द्वारा जारी की गई इस वेबसाइट का मकसद अधिक से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करना है. बता दें कि जिलों में डीएम के स्तर पर पर एक कमेटी बनाई गई है. कमेटी का यह दायित्व होगा कि वह जिला स्तर पर इच्छुक सर्विस प्रोवाइडर एजेंसी व विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों से कौशल प्राप्त और हुनरमंद अभ्यर्थियों का पंजीकरण अभियान चलाया जाए और इस काम की नियमित निगरानी की जाए. साथ ही जनता की किसी समस्या की जिम्मेदारी एजेंसी की होगी. आम लोगों को सेवा संबंधी किसी प्रकार की समस्याओं के निराकरण की जिम्मेदारी भी एजेंसी की होगी।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें