लखनऊ: CM योगी आज इकाना स्टेडियम में देंगे 1 लाख युवाओं को फ्री स्मार्टफोन व टैबलेट

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Sat, 25th Dec 2021, 9:41 AM IST
  • लखनऊ के इकाना स्टेडियम में शनिवार यानी आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 1 लाख युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट बाटेंगे. इस स्मार्टफोन और टैबलेट के साथ उन्हें पढ़ाई के लिए कंटेंट और रोजगार संबंधित जानकारियां भी दी जाएंगीं. इस योजना के तहत बाकी युवाओं को जिला स्तर पर समारोह आयोजित कर दी जाएगी.
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज इकाना स्टेडियम में बाटेंगें 1 लाख युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम में शनिवार यानी आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 1 लाख युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट बाटेंगे. इसी के साथ पूर्व प्रधानमंत्री व भारतरत्न अटल बिहारी बाजपेयी की जन्म जयंती के खास मौके पर सूबे में फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट के वितरण की शुरूआत हो रही है. इस स्मार्टफोन और टैबलेट से स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए कंटेंट और रोजगार संबंधित जानकारियां मिल सकेगी.

सीएम योगी राजधानी के इकाना स्टेडियम में 1 लाख युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट देंगे. मिली जानकारी के मुताबिक इस मौके पर वह डिजि शक्ति पोर्टल और डिजि शक्ति अध्ययन ऐप को भी लांच करेंगे. बताया जा रहा है कि सभी स्मार्टफोन और टैबलेट में डिजि शक्ति अध्ययन ऐप इंस्टाल होगा. स्टूडेंट्स इस एप के जरिए कई महत्वपूर्ण यूनिवर्सिटी या डिपार्टमेंट से आगे की पढ़ाई के लिए कंटेंट पा सकेंगे. इसके आलावा शासन की तरफ से छात्र-छात्राओं को रोजगार से जुड़े विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी जाएगी.

लखनऊ: कूड़ा उठाने वाले वाहनों से जोनों में तेल चोरी, जांच के लिए नगर आयुक्त ने बनाई कमेटी

जिलों में स्थानीय स्तर समारोह आयोजित कर बाटे जाएंगे फ्री स्मार्टफोन टैबलेट 

बता दें कि इस योजना के तहत प्रदेश के कुल 1 करोड़ युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जाने हैं. लखनऊ के बाद सभी जिलों में स्थानीय स्तर पर एक समारोह आयोजित कर बाकी युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित किया जाएगा. बताया जा रहा है कि जिन युवाओं का इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया है, उनके लिए डिजि शक्ति वेब पोर्टल पर कल के बाद से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है.

योगी सरकार की तरफ से आईटी कंपनी इंफोसिस के साथ कांट्रैक्ट किया जा रहा है. जिससे इन स्मार्टफोन और टैबलेट में इंफोसिस की तरफ से युवाओं को शिक्षा और रोजगार से जुड़े 39 सौ प्रोग्राम फ्री में मुहैया कराई जाएगी. इस पर सूबे के आईटी एंड इलेक्ट्रानिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत ने बताया कि दरअसल, यह योजना सिर्फ निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण की नहीं है. यह योजना के आरंभ के साथ स्मार्टफोन और टैबलेट के जरिए युवाओं को पढ़ाई, प्रतियोगी परीक्षाओं और रोजगार के लिए बेहतरीन कंटेंट उपलब्ध कराया जाएगा.

लखनऊ: एक ही सड़क बनवाने के लिए तीन विभाग आपस में उलझे

23 लाख से अधिक पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी के युवाओं को मिलेगा लाभ

इस योजना के पहले चरण में आज लखनऊ में UG और PG के अंतिम वर्ष यानी फाइनल ईयर की पढ़ाई कर रहे प्रदेश भर के युवाओं को फ्री में स्मार्टफोन और टैबलेट दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत 23 लाख 80 हजार ओबीसी वर्ग के छात्र छात्राओं को स्मार्टफोन और टैबलेट का लाभ दिए जाने की उम्मीद है. इन युवाओं को साथ में 39 सौ शिक्षा रोजगार से जुड़े प्रोग्राम फ्री में उपलब्ध कराए जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें