अयोध्या, प्रयागराज के बाद अब नवाबों के शहर लखनऊ का नाम बदलने की उठी मांग

Shubham Bajpai, Last updated: Fri, 19th Nov 2021, 10:09 PM IST
  • यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ के आजमगढ़ को आर्यनगढ़ कहने के बाद राजधानी लखनऊ का नाम बदलने की मांग उटने लगी है. लखनऊ का नाम लखनपुरी करने की मांग की गई है. श्री लक्ष्मण पीठ सेवा न्यास ने लखनऊ का नाम बदलने की मांग की है.
सीएम योगी के आजमगढ़ को आर्यनगढ़ कहने के बाद अब उठी इस शहर का नाम बदलने की मांग

लखनऊ. यूपी विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में शहरों के नाम बदलने की सियासत फिर से तेज होने लगी है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आजमगढ़ को आर्यनगढ़ कहने के बाद अब प्रदेश की राजधानी लखनऊ का नाम बदलने की मांग उठने लगी है. श्री लक्ष्मण पीठ सेवा न्यास के पीठाध्यक्ष ने शुक्रवार को प्रेसवार्ता कर लखनऊ का नाम लखनपुरी करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि जिस तरह इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया, उस तरह लखनऊ का नाम भी बदला जाए.

इलाहाबाद और फैजाबाद की तरह बदले नाम

धीरेंद्र वशिष्ठ ने कहा कि जिस तरह सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदल प्रयागराज किया गया, फैजाबाद का नाम अयोध्या किया गया. उसी तरह अब लखनऊ का नाम भी बदल देना चाहिए.

कृषि बिल वापसी पर बोले अखिलेश- साफ नही है इनका दिल, चुनाव बाद फिर लायेंगे बिल

राजधानी में बनेगा लक्ष्मण मंदिर

श्री लक्ष्मण पीठ सेवा न्यास के पीठाध्यक्ष धीरेंद्र वशिष्ठ महाराज ने कहा कि लखनऊ को लखनपुरी के नाम से पहले जाना जाता था. सरकार को लखनऊ का नाम बदल लखनपुरी कर देना चाहिए. राजधानी में भगवान लक्ष्मण का मंदिर बनवाने के लिए लक्ष्मण पीठ सेवा न्यास ने 5 एकड़ जमीन ली है, जल्द ही लखनऊ में गोमती तट पर भगवान लक्ष्मण जी का मंदिर बनने का काम शुरू होगा.

मां शाकुंभरी और लोधेश्वर महादेवा समेत 6 मेलों का खर्च उठाएगी UP सरकार, जानें

बता दें कि सीएम योगी ने आजमगढ़ में आयोजित एक सभा में आजमगढ़ को आर्यनगढ़ कहकर बुला दिया था. जिसके बाद से नाम बदलने के कयास लगाए जा रहे हैं. वहीं, समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि यदि सीएम योगी आजमगढ़ का नाम बदलते हैं तो हमारी सरकार आने पर हम फिर से नाम बदल देंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें