10 मई से आगरा, गाजियाबाद समेत 11 जिलों में 18+ में वैक्सीनेशन होगा शुरू: CM योगी

Smart News Team, Last updated: Fri, 7th May 2021, 11:38 PM IST
  • प्रदेश में 1 मई से लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर, मेरठ, वाराणसी, बरेली एवं गोरखपुर में 18 से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन की डोज लगाई जा रही है. लेकिन अब सीएम योगी ने फैसला किया है कि सोमवार 10 मई से आगरा, गाजियाबाद, अलीगढ़, मुरादाबाद, सहारनपुर, झांसी, फिरोजाबाद, मथुरा, गौतमबुद्ध नगर, शाहजहांपुर और अयोध्या में भी 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू होगी.
10 मई से आगरा, गाजियाबाद समेत 11 जिलों में 18+ में वैक्सीनेशन होगा शुरू: CM योगी

लखनऊ. प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन की प्रक्रिया तेजी से चल रही है. अभी तक 1 करोड़ 34 लाख 30 हजार से अधिक वैक्सीन के डोज लगाए जा चुके है. 1 मई से यूपी के लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर, वाराणसी, मेरठ, गोरखपुर व बरेली में 18 से अधिक उम्र वालों के लिए टीकाकरण अभियान चल रहा था. लेकिन सोमवार 10 मई से प्रदेश के 11 और जिलों में भी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. इन जिलों में आगरा, गाजियाबाद, झांसी, अलीगढ़, मुरादाबाद, सहारनपुर, फिरोजाबाद, मथुरा, अयोध्या, गौतमबुद्ध नगर और शाहजहांपुर शामिल है.

सीएम योगी ने राजधानी लखनऊ में टीम 9 के साथ बैठक की. जिसमें उन्होंने कहा कि अधिक संक्रमण वाले सात जिलों में 18 से 44 साल की उम्र वाले 85,566 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. इस आयु वर्ग में वैक्सीन वेस्टेज घटकर 0.11% रह गया है. जिसे शून्य तक ले जाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि टीकाकरण केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाए. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि अनावश्यक भीड़ को रोकने के लिए ऑनलाइन पंजीयन व्यवस्था का लागू रहना ही उचित है.

ऑक्सीजन टैंकर खाली करना अफसरों के लिए बना मुसीबत! फिर ऐसे हुए अनलोड, जानें मामला

मुख्यमंत्री योगी ने निगरानी समितियों को घर-घर जाकर स्क्रीनिंग करने व होम आइसोलेटेड मरीजों को मेडिकल किट समय पर देने को कहा है. साथ ही इसका विवरण आईसीसी को उपलब्ध कराने एवं आईसीसी से इसका सत्यापन करने को भी कहा है. इसके अलावा उन्होंने मुख्य सचिव कार्यालय व मुख्यमंत्री कार्यालय से इसकी समीक्षा करने का भी कहा है. साथ ही चिकित्सा शिक्षा मंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, मुख्यमंत्री कार्यालय से अधिकारियों से मरीजों को फोन करके उनसे हाल-चाल लेने को कहा है. सीएम ने लक्षणयुक्त लोगों के बारे में आरआरटी को जानकारी देने के साथ ही उनका एंटीजन टेस्ट कराने का भी निर्देश दिया है.

CM योगी का आदेश- UP की सभी गौशालाओं में लगाएं ऑक्सीमीटर और थर्मल स्कैनर

यूपी में सभी नागरिकों को राज्य सरकार निशुल्क रूप से टीकाकरण का सुरक्षा कवर उपलब्ध करा रही है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के परामर्श के अनुसार कोरोना संक्रमित या लक्षणयुक्त लोग अभी वैक्सीनेशन न कराएं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यह भी कहा है कि संक्रमित व्यक्ति को स्वस्थ होने के कम से कम एक महीने बाद ही टीकाकरण कराना चाहिए. साथ ही लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित इन महत्वपूर्ण जानकारियों से जागरूक करने को भी कहा गया है.

CM योगी का बड़ा फैसला- UP के मेडिकल कॉलेजों में 8 मई से लागू होगी ई-ओपीडी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें