UP: योगी ने दी 40 लाख परिवार को आयुष्मान योजना की सौगात, 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा

Prince Sonker, Last updated: Tue, 12th Oct 2021, 7:50 PM IST
  • सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने 40 लाख अंत्योदय परिवारों को आयुष्मान कार्ड बांटे. आयुष्मान कार्ड से हर वर्ष प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा.
सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जन आरोग्य अभियान के तहत सोमवार को अंत्योदय राशनकार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड बांटे. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी ने प्रतीक स्वरूप 15 लाभार्थियों को मंच पर बुलाकर कार्ड दिए. मुख्यमंत्री के हाथों आयुष्मान कार्ड पाकर लाभार्थियों के चेहरे खिल उठे. मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत 40 लाख गरीब परिवारों के लगभग 1 करोड़ 30 लाख व्यक्तियों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा. आयुष्मान कार्ड के जरिए अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को बीमारी में पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिलेगा. लाभार्थी प्रदेश के किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में जाकर मुफ्त में अपना इलाज करवा सकेंगे. यह कार्यक्रम यूपी के सभी जनपदों और ब्लॉकों में चलाया गया. इस तरह से यूपी एक दिन में एक लाख आयुष्मान कार्ड बांटने वाला देश का पहला राज्य बन गया. 

मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में 40 लाख अंत्योदय कार्ड परिवारों को शामिल करने के साथ ही योजना से लाभान्वित होने वाली आबादी का कुल औसत 24% से बढ़कर 37% हो गया है. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि देश की सबसे बड़ी आबादी वाले उत्तर प्रदेश में इस योजना से कुल एक करोड़ लोग लाभान्वित होंगे. उन्होंने कहा कि सरकार ने राज्य के हर निवासी को चाहे वो उत्तर प्रदेश का हो या प्रवासी, सभी को दो लाख का सामाजिक सुरक्षा बीमा व पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा दिया है.

यूपी फतह को BJP का 'सुपर' प्लान, 100 दिन, 100 प्रोग्राम से धमाकेदार प्रचार की तैयारी

इटौंजा लखनऊ के रहने वाले नीलाब ने बताया कि उनके लिए आयुष्मान कार्ड बड़ा सहारा बनेगा. इसके जरिए वह अपने पिता का इलाज आसानी से करवा सकेंगे. अब पैसों के लिए उन्हें किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा. वहीं पिछले साल दीपावली पर गंभीर बीमारी से जूझ रहे फतेह बहादुर सिंह में फिर से जीने की आस जागी है. उन्होंने कहा कि धन की कमी इलाज में आड़े आ रही थी. अब मुख्यमंत्री की योजना से उनको नया जीवन मिलेगा. आयुष्मान कार्ड मिलने पर मोहसिना ने कहा कि सरकार की योजना उनके लिए बड़ा सहारा बनेगी. अब बेहिचक वो अस्पताल में अपना इलाज करवा सकेंगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें