योगी सरकार ने कसी अपनी कमर, जापानी दिमागी बुखार से निपटने को करेगी ये काम

Smart News Team, Last updated: Sun, 21st Mar 2021, 8:03 PM IST
  • जापानी बुखार या इंसेफलाइटिस राज्य की स्वास्थ व्यवस्था पर सवालिया निशान खड़ा कर देता है और सरकारों की कलई खोल देता है. सरकार के अंतरिक सूत्रों से मिली खबर के अनुसार इसबार योगी सरकार ने इससे निपटने के लिए पूरे प्रदेश में हर घर नल जल योजना को तेजी से फैलाने के प्रायस में है
योगी सरकार ने कसी अपनी कमर, जापानी दिमागी बुखार से निपटने को करेगी ये काम (प्रतीकात्मक फ़ोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सभी सरकारों के लिए हर बार चुनौती की तरह रहा जापानी बुखार या इंसेफलाइटिस राज्य की स्वास्थ व्यवस्था पर सवालिया निशान खड़ा कर देता है और सरकारों की कलई खोल देता है. सरकार के अंतरिक सूत्रों से मिली खबर के अनुसार इसबार योगी सरकार ने इससे निपटने के लिए पूरे प्रदेश में हर घर नल जल योजना को तेजी से फैलाने के प्रायस में है.

 फ्लोराइड और आर्सेनिक जो की खासकर पानी में ही पाए जाते हैं. सरकार इससे निपटने के लिए लोगों के पेयजल आपूर्ति को ठीक करने में लगी है. अगर हर घर नल जल योजना सफल हो जाती है तो सरकार की इंसेफलाइटिस और जापानी बुखार पर बड़ी जीत हासिल होगी. सूत्रों ने बताया कि नमामि गंगे विभाग ने हर घर नल जल योजना के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. तीसरे चरण की प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर लिया गया है. चौथे चरण के लिए भी सर्वे का काम लगभग पूरा कर लिया गया है.

यूपी में 24 मार्च को हजारों युवाओं को मिलेगी नौकरी, PHD से 10वीं तक के पास मौका

जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश में चल रही हर घर नल योजना को चार चरणों में पूरा किया जाना है. पहला चरण बुंदेलखंड में, दूसरा विंध्याचल क्षेत्र में शुरू हो चुका है. तीसरे चरण में जापानी इंसेफेलाइटिस व दिमागी बुखार से पीड़त क्षेत्र और चौथे में फ्लोराइड और आर्सेनिक ग्रसित गंगा तटीय क्षेत्र में पानी सप्लाई पहुंचाने का काम होना है. गौरतलब है कि भारत सरकार के जल जीवन मिशन के तहत राज्य सरकार बुंदेलखंड में करीब 2185 करोड़ रुपये की लागत से 12 परियोजनाओं पर काम कर रही है. गत जून में शुरू हुई हर घर नल योजना के जरिए योगी सरकार बुंदेलखंड में ग्रामीण क्षेत्र की लगभग 67 लाख की आबादी को घर में स्वच्छ पेय जल उपलब्ध कराने में जुटी है.

सड़क किनारे धार्मिक स्थलों के अवैध निर्माण को हटाने के लिए कानून बनाने की तैयारी

इसका सबसे ज्यादा फायदा इन इलाकों की महिलाओं को होगा, जो पीने के लिए दूर-दूर से पानी लेकर आती हैं. झांसी, ललितपुर और महोबा को पहले चरण में रख कर योगी सरकार हर घर जल योजना पर काम कर रही है. योजना पर झांसी समेत ललितपुर और महोबा में तेजी से काम चल रहा है. पाइप लाइन बिछाने के साथ ही नदियों और डैमों के पानी को स्वच्छ करने की योजना पर भी काम शुरू हो गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें