यूपी में फ्री IAS, IPS कोचिंग का शुभारंभ, 16 फरवरी से शुरू होंगी क्लास

Smart News Team, Last updated: Mon, 15th Feb 2021, 5:44 PM IST
सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में प्रदेश में निशुल्क कोचिंग क्लास अभ्युदय का शुभारंभ किया. इस कोचिंग क्लास में विद्यार्थियों को निशुल्क आईएएस, आईपीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी. गौरतलब है कि चार लाख से अधिक छात्रों ने कोचिंग क्लास के लिए रजिस्ट्रेशन किया था जिसमें परीक्षा के द्वारा 50,192 छात्रों का चयन किया गया है.
सोमवार को सीएम योगी ने प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग क्लास अभ्युदय का शुभारंभ किया.

लखनऊ. सुबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग क्लास अभ्युदय का शुभारंभ किया. इसी के साथ सीएम ने विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया. सीएम योगी ने चयनित छात्र-छात्राओं से संवाद भी किया. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह कोचिंग 16 फरवरी से शुरू होगी. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि मैं सभी को सुनिश्चित करना चाहता हूं कि ये कक्षाएं छात्रों को अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेंगी. 2020 में इस योजना की न केवल सराहना की गई बल्कि केंद्रीय बजट में एक विशेष पैकेज की घोषणा भी की गई.

गौरतलब है कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सरकार द्वारा संचालित अभ्युदय कोचिंग में 4 दिन में 4 लाख 84 हज़ार से अधिक छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. पहले चरण में परीक्षा के जरिए कोचिंग के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु 50 हजार से अधिक छात्रों का चयन किया गया है.

UP में ग्राम पंचायत के लिए जारी नहीं हुआ आरक्षण लेकिन गणित बिठाने लगे उम्मीदवार

आपको बता दें कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रदेश सरकार की ओर से शुरू की जा रही अभ्युदय कोचिंग के पोर्टल पर 36 लाख से अधिक हिट आ चुके हैं. जिन प्रतियोगी छात्रों ने ऑफलाइन क्लास के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था शनिवार को उनके लिए ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया. एनडीए और सीडीएस की परीक्षा शनिवार दोपहर 12 से 1 बजे तक, यूपीएससी-यूपीपीएससी की परीक्षा 1.30 से 2.30 बजे तक जबकि जेईई की परीक्षा 3 से 4 बजे और एनईईटी के लिए 4.30 से 5.30 बजे तक एग्जाम का आयोजन किया गया. इस परीक्षा के जरिये पहले चरण में 4,84,852 छात्रों में से 50,192 छात्रों का चयन ऑफलाइन क्लास के लिए किया गया है. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ चयनित छात्रों से सोमवार को संवाद भी किया.

सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बने ‘टाइगर’, देश भर से मदद के लिए आगे आए हजारों हाथ

इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही कह चुके हैं कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे छात्रों को निशुल्क स्तरीय कोचिंग पाने का सुअवसर है. शुरुआत में हर मंडल मुख्यालय में इसकी कक्षाएं चलेंगी. बाद में जिला स्तर पर भी इसका विस्तार होगा. पूरी तरह निशुल्क इन कक्षाओं में ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रशिक्षण के साथ विभिन्न परीक्षाओं के पाठ्यक्रम और एग्जाम पैटर्न के बारे में भी विद्यार्थियों को पूरी जानकारी दी जाएगी. इसके अतिरिक्त प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी छात्रों को क्वेश्चन बैंक प्रश्नोत्तरी आदि भी तैयार कर वेबसाइट पर उपलब्ध कराएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें