योगी सरकार की उपलब्धि: लखनऊ नगर निगम के म्युनिसिपल बॉन्ड की BSE में हुई लिस्टिंग

Smart News Team, Last updated: 02/12/2020 02:52 PM IST
सीएम योगी ने लखनऊ नगर निगम के म्युनिसिपल बॉन्ड की लिस्टिंग बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में जारी की. इसके बाद लखनऊ नगर निगम उत्तर प्रदेश से पहला म्युनिसिपल बॉन्ड जारी करने वाला निकाल बन गया है योगी ने इसे नए युग की शुरुआत बताया.
लखनऊ म्युनिसिपल बांड की लिस्टिंग के लिए बीएससी मुख्यालय पहुंचे सीेएम योगी आदित्यनाथ.

लखनऊ. लखनऊ नगर निगम उत्तर भारत से पहला म्युनिसिपल बॉन्ड जारी करने वाला निकाय बन गया है. गौरतलब है कि लखनऊ नगर निगम की बुधवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग हो गई है. सुबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे नए युग की शुरुआत बताया.

गांधी ने कहा कि आबादी के लिए हादसे देश का सबसे बड़ा प्रदेश और तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का राज्य उत्तर प्रदेश अपने नागरिकों के जीवन स्तर में विकास के साथ उन्हें हर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में सतत काम कर रहा है. इससे पहले इज ऑफ बिजनेस डूइंग राष्ट्रीय स्तर की रैंकिंग में भी उत्तर प्रदेश में पिछले वर्ष के प्रदर्शन से आगे निकलते हुए दूसरा स्थान प्राप्त किया था.यह रैंकिंग निवेशक को उद्यमियों और उद्योग जगत के विश्वास का ही परिणाम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश आपने विभाग के संकल्प को साकार करने की धुरी बनेगा.

लखनऊ म्युनिसिपल बॉन्ड की लॉन्चिंग सेरेमनी, CM योगी पहुंचे BSE मुख्यालय

जानकारी के अनुसार बुधवार को बीएसई की हेरिटेज हॉल में सिंगिंग बेल सेरेमनी कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने परंपरा अनुसार बैल बजाकर लखनऊ नगर निगम का म्युनिसिपल बॉन्ड जारी किया. सीएम योगी ने कहा कि कोरोना काल में लखनऊ नगर निगम 200 करोड़ रुपए के म्युनिसिपल बांड की लिस्टिंग के साथ आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ेगा. निगम का यह प्रयास लखनऊ वासियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए वित्तीय जरूरत को पूरा करने वाला होगा. इसके अलावा यह उत्तर प्रदेश के अन्य नगर निगमों को भी इस दिशा में कार्य करने के लिए प्रेरित करेगा. मुख्यमंत्री योगी ने यह भी कहा कि लखनऊ के बाद आप गाजियाबाद नगर निगम भी बीएसई में अपने म्युनिसिपल बॉन्ड की की लिस्टिंग कराएगा.

KGMU के दीक्षांत समारोह में शामिल हो सकते हैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

सीएम योगी ने यह भी कहा कि निवेशकों की रुचि के कारण ही यह बॉन्ड ओवर सब्सक्राइब हुआ है. साडे 4 गुना अधिक ओवरसब्सक्रिप्शन मिलना बेहद शानदार है. यह हमें और भी बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करेगा. नगर निगम की कार्य पद्धति में आमूल चूल परिवर्तन के लिए आज का यह कार्यक्रम बहुत ही महत्वपूर्ण है. लखनऊ नगर निगम का यह है म्युनिसिपल बॉन्ड उत्तर प्रदेश में नगर निगम की कार्यप्रणाली में आवश्यक सुधार का प्रतीक है. यह जनता के प्रति नगरीय निकायों की प्रतिबद्धता का परिचायक भी है. बॉन्ड के माध्यम से निकायों में प्रशासनिक और वित्तीय सुधार भी संभव हो सकेंगे

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें