किसानों की आय दोगुनी करने के लिए लगातार प्रयासरत है सरकार - CM योगी

Smart News Team, Last updated: 06/02/2021 06:03 PM IST
  • सीएम योगी ने कहा कि यूपी के किसान बेहद मेहनती हैं. किसानों ने कोरोना काल में भी मेहनत में कोई कमी नहीं की. किसानों की मेहनत से आज देश और प्रदेश में अनाज का प्रचुर भण्डार मौजूद है. कोरोना काल के दौरान प्रदेश में 119 चीनी मिलों का संचालन किया गया.
सीएम योगी बोले- यूपी के किसानों ने कोरोना काल में भी मेहनत में कोई कमी नहीं की.

लखनऊ- किसानों की आय बढ़ाने में कृषि की लागत कम करते हुए उत्पादन में बढ़ोत्तरी और कृषि विविधीकरण की अहम भूमिका है, इससे किसानों की आय तेजी से बढे़गी. ये बातें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की. सीएम योगी ने कहा कि जनपद झांसी की एक छात्रा बुन्देलखण्ड क्षेत्र में स्ट्रॉबेरी की खेती को बढ़ावा दे रही है. उन्होंने कहा कि बीते माह वहां स्ट्रॉबेरी महोत्सव आयोजित किया गया. उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड की धरती पर स्ट्रॉबेरी महोत्सव का आयोजन देश व प्रदेश के लिए नया सन्देश है.

बताते चलें कि शनिवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज भवन में तीन दिवसीय प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी-2021 का शुभारम्भ किया. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में बुन्देलखण्ड में स्ट्रॉबेरी की सफलतापूर्वक खेती के लिए झांसी की इस छात्रा गुरलीन चावला के प्रयासों की तारीफ की थी. वहीं एक अन्य किसान का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि उसने डेढ़ एकड़ क्षेत्र में स्ट्रॉबेरी की फसल उगाई, जिसमें उसकी लागत छह लाख रुपये आई, जबकि फसल 40 लाख रुपये में बिकी. इस तरह उस किसान को 34 लाख रुपए की आमदनी हुई.

योगी सरकार रोजगार के लिए दिलाएगी ट्रेनिंग, युवाओं को विदेश में मिलेंगी नौकरियां

सीएम योगी ने कहा कि यूपी के किसान बेहद मेहनती हैं. किसानों ने कोरोना काल में भी मेहनत में कोई कमी नहीं की. सीएम योगी ने आगे कहा कि किसानों की मेहनत से आज देश और प्रदेश में अनाज का प्रचुर भण्डार मौजूद है. कोरोना काल के दौरान प्रदेश में 119 चीनी मिलों का संचालन किया गया. गन्ना किसानों की मेहनत से आज भारत प्रचुर मात्रा में चीनी का निर्यात कर रहा है, इसमें उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों का भी बड़ा योगदान है.

यूपी एमएलसी चुनाव 2021: नवनिर्वाचित विधान परिषद सदस्यों ने ली शपथ

यूपी में इस दिन से खुल जाएंगे कक्षा 1 से 5 और 6 से 8वीं तक के स्कूल

UPSSSC 2021: प्रारंभिक योग्यता परीक्षा का पाठ्यक्रम निर्धारित, जाने क्या-क्या होगा

200 साल का विश्वास और उच्च क्वालिटी की मिठास, अवध की नजाकत: राम आसरे स्वीट्स

पंचायत चुनाव: परिसीमन से प्रभावित पंचायतों में आज से वोटर लिस्ट का पुनरीक्षण

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें