यूपी में सीएम योगी जल्द जारी करेंगे ब्लैक फंगस के इलाज की गाइडलाइंस, जानें डिटेल

Smart News Team, Last updated: Sat, 15th May 2021, 3:24 PM IST
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में कोविड वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ाने के साथ साथ सभी लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगाने के लिए निर्देश जारी किए हैं. साथ ही ब्लैक फंगस बीमारी के इलाज के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम को गाइड लाइन तैयार करने के लिए कहा हैं.
यूपी में सीएम योगी जल्द जारी करेंगे ब्लैक फंगस के इलाज की गाइडलाइंस, जानें डिटेल्स

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में कोविड वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ाने के साथ साथ सभी लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगाने के लिए निर्देश जारी किए हैं. इसके अलावा कोरोना के साथ साथ फैल रही ब्लैक फंगस बीमारी के समुचित इलाज की व्यवस्था के लिए राज्य स्तर पर बनी विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम को गाइड लाइन तैयार करने के लिए कहा हैं. साथ ही राज्य में प्रतिदिन तीन लाख कोविड टेस्ट कराए जाने की व्यवस्था बनाने को कहा है.

इसके संबंध में अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया है कि राज्य में 30 अपैल 2021 से लेकर अब तक एक्टिव मामलों में 1 लाख 10 हजार से अधिक की कमी आई है. कोविड के आ रहे नये मामलों की संख्या में भी तेजी से कमी हो रही है. प्रदेश में प्रतिदिन कोविड टेस्ट 2.50 लाख से अधिक किए जा रहे हैं, इसे 3 लाख तक बढ़ाए जाने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए हैं.

लखनऊ में शुक्रवार को कोरोना से 21 मौतें, 900 नए कोविड पॉजिटिव मरीज मिले

उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन तथा नीति आयोग द्वारा प्रदेश सरकार के गांवों में कोविड नियंत्रण अभियान की तारीफ की गई है. कोविड मरीजों के लिए आक्सीजन बेडों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है. बीते अप्रैल से लेकर अब तक तकरीबन 38 हजार बेड बढ़ाए गए हैं जिनमें से अधिकतर बेड आक्सीजनयुक्त हैं.

लखनऊ DM की पहल, कोविड मरीजों के लिए शुरू की मुफ्त काउंसलिंग सेवा

उन्होंने आगे कहा कि गुरुवार को अस्पतालों में 923 मीट्रिक टन से ज्यादा आक्सीजन की सप्लाई की गई है. वहीं तकरीबन 377 अस्पतालों में वातावरण के जरिए आक्सीजन बनाने वाले प्लांट लगाने की प्रक्रिया चल रही है, जिसमें से 15 अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट चालू भी हो चुके हैं. प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही एक ऐसी नई औद्योगिक नीति लाई जाएगी जिसके तहत उद्यमियों को निजी क्षेत्र में भी आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा.

UP सरकार का सभी जिलाधिकारियों को निर्देश-किसी भी हाल में नदी में शव ना बहाए जाएं

राज्य के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण की प्रक्रिया को 17 मई सोमवार से 18 जनपदों से बढ़ाकर 23 जनपदों में शुरू कर दिया जाएगा. पांच नए जनपदों में पांच मंडलीय मुख्यालय मिर्जापुर, बांदा, गोंडा, आजमगढ़ तथा बस्ती शामिल किए गए हैं. वैक्सीन लगवाने वाले लोगों से अपील की गई है कि जो लोग वैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके है वह समय होने पर वैक्सीन की दूसरी डोज भी ज़रूर लगवाएं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें